DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निर्माता नंबर 1 एकता

पिछले दिनों दिल्ली में फिल्म डर्टी पिक्चर की प्रेस स्क्रीनिंग के खत्म होने पर एकता कपूर अचानक ऑडिटोरियम में दाखिल हुईं। मीडियाजन उनसे कुछ पूछ पाते इससे पहले ही एकता ने पत्रकारों के खिले चेहरों पर एक सवाल दागा-‘आप लोगों को फिल्म कैसी लगी? उम्मीद करती हूं कि अच्छी लगी होगी, क्योंकि हमारी टीम ने बहुत मेहनत की है इस फिल्म को बनाने में। बस अब आप लोगों और दर्शकों का साथ चाहिए। जय माता दी।’ इस बात का जवाब कोई दे पाता इससे पहले खबरिया चैनलों ने एकता को घेर लिया और दाएं, बाएं साएं से किचकिच होने लगी। और तो कुछ खास सुनाई नहीं दिय, लेकिन हां, बीच-बीच में एकता के मुंह से जय माता दी के जयकारे लगातार निकल रहे थे। एकता कुछेक मिनट वहां और रुकीं और चली गईं।

इस मौके पर एकता का अचानक यूं आना किसी सनसनी से कम न था। बाद में पता चला कि वह काफी देर से ऑडिटोरियम में थीं और फिल्म के क्लाईमैक्स के दौरान अंधेरे में पत्रकारों के भाव पढ़ने की कोशिश कर रही थीं कि उन्हें फिल्म कैसी लग रही है। इंटरवल से पहले का हाल उन्हें अपने एक सहयोगी से मिल गया था। बताया ये भी जाता है कि अगले दिन (शुक्रवार 2 दिसंबर को) एकता ने एक सिनेमाघर में भी जाकर दर्शकों के रिएक्शन देखे। एकता का ऐसा करना कुछ पुराने निर्माता-निर्देशकों की याद दिलाता है, जो अपनी फिल्म के पहले दिन पहले शो में खुद सिनेमाहाल जाकर अपनी फिल्म के बारे में दर्शकों का जायजा लिया करते थे।

दिग्गज मानते हैं कि ऐसा करना एक परिपक्व निर्माता की निशानी है। ये एक दिलेरी का काम भी है, वर्ना फिल्म स्क्रीनिंग के बाद बड़े से बड़ा तुर्रमखां मीडिया के सामने आने से अक्सर बचता ही है। किसी का नहीं पता कि किस जगह से बाल की खाल निकाल ली जाए। खैर, अब ये साफ हो चला है कि फिल्मों को लेकर एकता पहले से कहीं ज्यादा चौकन्नी और क्रिएटिव हो गयी हैं।

न केवल टीवी पर बल्कि अब बड़े परदे पर भी एकता कपूर अपनी धाक जमाती जा रही हैं। पिछले तीन सालों में उन्होंने पांच फिल्में प्रोडय़ूस की हैं, जिनमें तीन तो इसी साल आयी हैं। लव सेक्स और धोखा तथा वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई जैसी फिल्म के बाद शोर इन दि सिटी, रागिनी एमएमएस और ताजा रिलीज फिल्म दि डर्टी पिक्चर से ये साबित हो गया है कि एकता का टेस्ट अब पहले से कहीं ज्यादा रिफाइंड हो गया है।

वह नए निर्देशकों के साथ लगातार काम कर रही हैं। तो दूसरी ओर मिलन लूथरिया जैसे निर्देशक के साथ वह लगातार तीसरी फिल्म बनाने जा रही हैं, जिसमें से एक वंस अपॉन ए टाइम का सीक्वल है। ये वही मिलन हैं, जिन्हें अब से तीन साल पहले इंडस्ट्री ने फ्लॉप निर्देशक का तमगा देकर इंडस्ट्री से बाहर जाने की सलाह दे डाली थी। अब डर्टी पिक्चर की सफलता देखकर सब उन्हें अपनी फिल्म के लिए साइन करना चाहते हैं।
पर दाद देनी होगी एकता कपूर को, जिन्होंने बतौर निर्माता इस साल तीन बढ़िया फिल्में इंडस्ट्री को दीं। ये फिल्में न केवल फिल्म समीक्षकों का ध्यान खींचने में सफल रहीं, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी खूब चलीं। अपने बदले रूप के बारे में एकता कहती हैं, ‘इस दौरान हमने न केवल फिल्मों की कहानी और उनके ट्रीटमेंट को लेकर कई तरह के प्रयोग किए हैं, बल्कि अपनी फिल्मों से युवा को जोड़ने की भरपूर कोशिश की है। इंडस्ट्री में बहुत से लोग जो हमारे साथ पहले काम नहीं कर रहे थे, वे अब आगे बढ़कर आल्ट एंटरटेनमेंट के साथ जुड़ना चाहते हैं। इसके अलावा इन सब चीजों में सबसे बड़ा योगदान दर्शकों का है, जिन्होंने हमारी फिल्मों के बदले स्वरूप को अपनाया।’ फिल्मों के अलावा एकता को टीवी पर भी खूब शोहरत मिली। सोनी चैनल पर आने वाले उनके शो बड़े अच्छे लगते हैं तो काफी पसंद किया जा रहा है। उन्होंने इस शो में अपने ही बनाए ट्रेंड को तोड़ा और शो को हिट करवा दिया। जी हां, इसे ही तो कहते हैं निर्माता नंबर 1।

न केवल टीवी पर, बल्कि अब बड़े परदे पर भी एकता कपूर अपनी धाक जमाती जा रही हैं। लव सेक्स और धोखा तथा वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई जैसी फिल्म के बाद शोर इन दि सिटी, रागिनी एमएमएस और ताजा रिलीज फिल्म दि डर्टी पिक्चर से ये साबित हो गया है कि एकता का टेस्ट अब पहले से कहीं ज्यादा रिफाइंड हो गया है। आइये जानें एकता के बेस्ट वर्क को।

एकता का बेस्ट वर्क (टीवी)

सोनी टीवी पर बड़े अच्छे लगते हैं
कसम से (जी टीवी 2001-08)
कसौटी जिंदगी की (स्टार प्लस 2001-08)

एकता की बेस्ट फिल्में

लव सेक्स और धोखा
वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई
दि डर्टी पिक्चर

फेवरेट सीरियल्स

ये जो है जिंदगी
देस में निकला होगा चांद
बनेगी अपनी बात
डेक्स्टर
शेमलेस

फेवरेट फिल्म्स

मैंने प्यार किया
कभी खुशी कभी गम
नो वन किल्ड जेसिका
एज गुड एज इट गेट्स
देव डी.

फेवरेट कलाकार

साक्षी तंवर
मोना सिंह
अजय देवगन
शाहरुख खान

निर्देशक, जिनके साथ काम करना चाहती हैं

करण जौहर
संजय लीला भंसाली
आर. बाल्की

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:निर्माता नंबर 1 एकता