DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली-NCR में फिर भूकंप के झटके

दिल्ली, एनसीआर और यूपी के कुछ क्षेत्रों में मंगलवार को फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 बताई गई है।

बीती रात गरजती घटाओं के साथ बारिश की बौछारों ने भी लोगों की नींद में खलल डाली। पिछले 5 मार्च को भी दिल्ली समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

मंगलवार सुबह 3.37 मिनट पर दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस हुए। भूकंप का केंद्र यूपी का बागपत बताया गया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। दिल्ली देश के उन 30 शहरों में शामिल है, जो जोन चार में आते हैं। यह तेज भूंकप वाला क्षेत्र है। पिछले साल सितंबर के बाद से दिल्ली में यह भूकंप का चौथा झटका है। बीती रात हुई बारिश के चलते दिल्ली में ठंड भी बढ़ गई है।

गौरतलब है कि पिछले 5 मार्च को भी दिल्ली और एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस दिन दोपहर सवा एक बजे के करीब भूकंप के तेज झटकों ने दिल्ली को हिला दिया था। 10 सेकंड तक दिल्ली समेत इन इलाकों को हिलाने वाले उस जलजले की तीव्रता को लेकर दो आंकड़े सामने आए थे। भारतीय मौसम विभाग का कहना था रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.9 थी , जबकि यूएस जिऑलजिकल सर्वे डिपार्टमेंट के मुताबिक इसकी तीव्रता 5.2 मापी गई थी।

इसके पहले दिल्ली में पिछले साल 18 सितंबर को रिक्टर पैमाने पर 6.8 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका आया था। इसका केंद्र सिक्किम - नेपाल सीमा के निकट था। उससे पहले 8 सितंबर को रिक्टर पैमाने पर 4.2 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका आया था। इसका केंद्र हरियाणा के सोनीपत में था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली-NCR में फिर भूकंप के झटके