फोटो गैलरी

Hindi Newsडीयू एडमिशन को आसान बनाएगी नई प्रक्रिया

डीयू एडमिशन को आसान बनाएगी नई प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2012-13 में दाखिले की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक शुक्रवार को बुलाई गई...

डीयू एडमिशन को आसान बनाएगी नई प्रक्रिया
Sat, 31 Dec 2011 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2012-13 में दाखिले की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक शुक्रवार को बुलाई गई थी। जिसमें फॉर्म भरने की प्रक्रिया खत्म करने के बाद उत्पन्न होने वाली समस्याओं को उठाया गया। साथा ही दाखिले की नई रणनीति पर चर्चा की गई।

सूत्रों ने बताया कि कमेटी की बैठक में कॉलेजों के प्राचार्य शामिल थे। कई प्राचार्य एक स्वर में फॉर्म खत्म करने के बाद आने वाली समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। बैठक में कहा गया कि शैक्षणिक सत्र 2011-12 में सीटों से अधिक दाखिले हुए। जिससे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा।

उन्होंने बताया कि बैठक में इस बात पर भी जोर दिया गया कि आने वाले शैक्षणिक सत्र में दाखिला केंद्रीकृत व्यवस्था या विकेंद्रीकृत व्यवस्था के तहत की जाए। लेकिन, इस नई व्यवस्था को लेकर किसी तरह की सहमति नहीं बन पाई। हालांकि अगली बैठक जनवरी के पहले सप्ताह में होने की संभावना है।

गौरतलब है कि डीयू के शैक्षणिक सत्र 2011-12 में कुछ कॉलेजों को छोड़कर सभी कॉलेजों में दाखिले के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया को खत्म कर दिया गया था। कॉलेजों में दाखिला सीधे कटऑफ के आधार पर हुआ। करीब सभी कॉलेजों में सीटों से अधिक दाखिले लिए गए। जिससे कॉलेजों को अधिक सेक्शन बनाने पड़े, ट्यूटोरियलों की संख्या कम करने आदि समस्याओं का सामना करना पड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें