DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डाउ केमिकल्स को प्रायोजन से नहीं हटाएगा आईओसी

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने डाउ केमिकल्स को लंदन ओलंपिक के प्रायोजन से हटाने की भारत सरकार की मांग बुधवार को खारिज कर दी।

खेल मंत्रालय के संयुक्त सचिव राहुल भटनागर को लिखे पत्र में आईओसी ने कहा कि भोपाल गैसपीड़ितों के प्रति सरकार की हमदर्दी की वे सराहना करते हैं लेकिन डाउ केमिकल्स उस समय ना तो संयंत्र का मालिक था और ना ही उसे चला रहा था, जब भोपाल गैस त्रासदी हुई थी।

आईओसी के एनओसी मामलों के निदेशक पेरे मिरो ने भटनागर को लिखे पत्र में यह बात कही है। भटनागर ने आईओसी अध्यक्ष जाक रोगे को 24 फरवरी को लिखे पत्र में डाउ को ओलंपिक के प्रायोजक के तौर पर हटाने की मांग की थी।

पत्र में लिखा है, मैं 24 फरवरी 2012 के आपके पत्र के संदर्भ में यह पत्र लिख रहा हूं। आईओसी मानती है कि 1984 की भोपाल गैस त्रासदी भयावह हादसा था। ओलंपिक आंदोलन पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता है।

इसमें कहा गया कि आईओसी ने विभिन्न समूहों से मशविरा किया है लेकिन हम आपको आश्वासन दिलाना चाहते हैं कि हमने उन्हीं लोगों से साझेदारियां की हैं जो ओलंपिक आंदोलन के मूल्यों को समझते हैं। पत्र में कहा है कि डाउ विश्व स्तर की अग्रणी कंपनी है। हम आपके पत्र के लिए धन्यवाद देते हैं और आपकी चिंता समझते हैं।

मिरो ने कहा कि आईओसी और लंदन ओलंपिक आयोजन समिति डाउ से करार करते समय भोपाल गैस त्रासदी से वाकिफ थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डाउ केमिकल्स को प्रायोजन से नहीं हटाएगा आईओसी