फोटो गैलरी

Hindi Newsनिर्यातक विदेशी मुद्रा की आधी कमाई देश लाए सरकार

निर्यातक विदेशी मुद्रा की आधी कमाई देश लाए: सरकार

डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में लगातार गिरावट से चिंतित रिजर्व बैंक ने निर्यातकों से कहा है कि वह विदेश में जमा अपनी विदेशी मुद्रा आय का कम से कम 50 प्रतिशत हिस्सा देश में...

निर्यातक विदेशी मुद्रा की आधी कमाई देश लाए: सरकार
Thu, 10 May 2012 05:02 PM
ऐप पर पढ़ें

डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में लगातार गिरावट से चिंतित रिजर्व बैंक ने गुरुवार को निर्यातकों से कहा है कि वह विदेश में जमा अपनी विदेशी मुद्रा आय का कम से कम 50 प्रतिशत हिस्सा देश में लाएं।

माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक के इस कदम से घरेलू बाजार में करीब ढाई अरब डॉलर के बराबार की विदेशी मुद्रा का इजाफा होगा। रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा है निर्यातकों को कमाई विदेशों में रखने की छूट संबंधी योजना की समीक्षा के बाद यह फैसला किया गया है कि विदेशी-मुद्रा अर्जनकर्ता के विदेशी मुद्रा खाते में जमा शेष राशि में से 50 प्रतिशत राशि को रुपया खाते में परिवर्तित किया जाये और उसे खाताधारक के निर्देशानुसार रुपया खाते में रखा जाये।

रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिये भी विदेशी मुद्रा कारोबार की दैनिक सीमा तय कर दी है। अलग से जारी एक अधिसूचना में केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि यह तय किया गया है कि बैंकों को उपलब्ध नेटओवरनाइट ओपन स्थिति सीमा और रिजर्व बैंक द्वारा मंजूरी प्राप्त मौजूदा शेष स्थिति का पांच गुणा तक बैंकों के लिये दैनिक कारोबार सीमा तय कर दी जाये। इसमें जो भी अधिक हो तय कर दी जानी चाहिये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें