फोटो गैलरी

Hindi News'डिस्कवरी' ने कहा अलविदा

'डिस्कवरी' ने कहा अलविदा

करीब तीन दशक के गौरवमयी सफर के बाद नासा का अंतरिक्ष यान डिस्कवरी सेवा से बाहर हो गया। अपने सफर में इस यान ने कई मिशनों को सफलतापूर्वक अंजाम...

'डिस्कवरी' ने कहा अलविदा
Wed, 21 Dec 2011 04:11 PM
ऐप पर पढ़ें

करीब तीन दशक के गौरवमयी सफर के बाद नासा का अंतरिक्ष यान डिस्कवरी सेवा से बाहर हो गया। अपने सफर में इस यान ने हबल अंतरिक्ष दूरबीन, 21 उपग्रहों को कक्षा में पहुंचाने के अलावा कई मिशनों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।
    
फ्लोरिडा में केनेडी अंतरिक्ष केंद्र में इस अंतरिक्षयान को ईंधन सहित सभी तरल पदार्थों से खाली करते हुए ऑर्बिटर प्रोसेसिंग फैसिलीटी-1 (ओपीएफ-1) से अलग कर दिया गया। नासा के द्वारा परिष्कृत बोइंग 747 विमान वाहक को अब लोगों के सामने प्रदर्शन के लिए स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेश म्यूजियम में ले जाया जा रहा है।
    
केनेडी अंतरिक्ष केंद्र के तकनीशियनों ने 60 फुट लंबे इसके दरवाजे को अंतत: बंद कर दिया। डिस्कवरी का निर्माण अगस्त 1979 में शुरू हुआ था और पामडेले फैक्टरी में 1983 में इसका निर्माण संपन्न हुआ। 1984 में सफर पर निकलने के साथ ही नासा का यह तीसरा ऑपरेशनल अंतरिक्ष यान हो गया। डिस्कवरी ने अपने अभियान में कुल 14,82,21,675 मील का सफर तय किया और पृथ्वी का 5,830 परिक्रमा किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें