फोटो गैलरी

Hindi Newsडीजल के दाम बढ़ने की संभावना नहीं: रेड्डी

डीजल के दाम बढ़ने की संभावना नहीं: रेड्डी

सरकार का कहना है कि वह निकट भविष्य में डीजल के दाम बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। हालांकि, डीजल की मौजूदा खुदरा कीमत उसकी वास्तविक लागत से 12 रुपये प्रति लीटर कम...

डीजल के दाम बढ़ने की संभावना नहीं: रेड्डी
Mon, 15 Oct 2012 10:27 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार का कहना है कि वह निकट भविष्य में डीजल के दाम बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। हालांकि, डीजल की मौजूदा खुदरा कीमत उसकी वास्तविक लागत से 12 रुपये प्रति लीटर कम है। पेट्रोटेक 2012 के फिक्की में आयोजित एक सम्मेलन में अलग से उन्होंने कहा वर्तमान में डीजल के दाम बढ़ाने का कोई प्रस्ताव हमारे सामने नहीं है।
 
डीजल, केरोसिन और एलपीजी सिलेंडर पर भारी सब्सिडी के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने कहा कि हम जो भी कर लें, हमें सब्सिडी का बोझ तो उठाना ही होगा। अब तेल कंपनियों को जो भी कम वसूली होगी। हम डीजल के दाम बढ़ाने के पक्ष में नहीं हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को वर्तमान में डीजल की बिक्री पर 1.65 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है। राशन में बिकने वाले मिट्टी तेल का दाम उसकी वास्तविक लागत से 33.93 रुपये लीटर कम है जबकि रसोई घरों के लिए दिए जाने वाले गैस सिलेंडर पर कंपनियां 468.50 रुपये का नुकसान उठा रही हैं।

सरकार ने पिछले महीने ही डीजल के दाम पांच रुपये लीटर बढ़ाए थे। सब्सिडी पर कुछ हद तक नियंत्रण लगाने के लिए सब्सिडी वाले सस्ते सिलेंडर की आपूर्ति एक साल में छह सिलेंडर पर सीमित कर दी गई। डीजल के दाम में पिछले महीने हुई वृद्धि के परिणामस्वरूप सितंबर की मुद्रास्फीति बढ़कर 7.81 प्रतिशत पर पहुंच गई। डीजल मूल्य वृद्धि और सस्ते सिलेंडर की आपूर्ति सीमित किए जाने के बावजूद चालू वित्त वर्ष में तेल कंपनियों को 1,67,415 करोड़ रुपये का राजस्व नुकसान रहने का अनुमान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें