DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

होगी मनपसंद विषय चुनने की आजादी

11वीं में दाखिले के दौरान विषय विशेषज्ञ बताएंगे छात्रों के पसंद का विषय

10वीं कक्षा पास करने के बाद छात्र अपनी रुचि के हिसाब से विषय का चयन कर सकेंगे। दाखिला लेने वाले बच्चों को स्कूल विषय चयन की सलाह देगा। ऐसे में छात्र 11वीं की पढ़ाई पसंदीदा विषय के साथ कर सकेंगे। 11वीं में दाखिले के समय छात्रों के मनोवैज्ञानिक टेस्ट और काउंसलिंग की व्यवस्था भी की जा रही है।

काउंसलिंग के आधार पर स्कूल छात्रों और उनके अभिभावकों को विषय चयन का सलाह देगा। यह व्यवस्था मई के मध्य से होगी। एक स्कूल के प्राचार्य का कहना है कि 11वीं में दाखिले के दौरान बच्चों का विषयों में रुझान जानने के लिए विशेषज्ञों को बुलाया जाएगा। बच्चे विषय के मुताबिक विशेषज्ञ के सामने बैठेंगे ताकि उनकी दिलचस्पी का पता लगाया जा सके।

दिल्ली पब्लिक मैनेंजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष आरसी जैन ने कहा कि पढ़ाई के अलावा सिनेमा, खेल, और मनोरंजन के तमाम साधनों पर भी चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि कई बार बच्चे दूसरे छात्र या अभिभावक के दबाव में आकर विषय का चयन कर लेते हैं, जबकि उनकी रुचि नहीं होती है। कई बार ऐसे छात्र परीक्षा में असफल भी हो जाते हैं। ऐसे छात्रों के अभिभावक स्कूलों का सिर्फ इसलिए चक्कर लगाते हैं कि उनके बच्चे की दोबारा से परीक्षा ली जाए। इन समस्यायों को ध्यान में रखते हुए स्कूलों में काउंसलिंग की व्यवस्था की गई है

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:होगी मनपसंद विषय चुनने की आजादी