फोटो गैलरी

Hindi Newsअत्यंत वांछित पांच आतंकियों में हेडली: ब्रेनन

अत्यंत वांछित पांच आतंकियों में हेडली: ब्रेनन

बराक ओबामा के शीर्ष आतंकवाद निरोधक सलाहकार जॉन ब्रेनन ने कहा है कि मुम्बई हमलों का दोषी डेविड हेडली अमेरिका द्वारा पिछले चार सालों में गिरफ्तार किये गये अत्यंत वांछित आतंकियों की सूची में शामिल...

अत्यंत वांछित पांच आतंकियों में हेडली: ब्रेनन
Sat, 16 Feb 2013 10:24 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के शीर्ष आतंकवाद निरोधक सलाहकार जॉन ब्रेनन ने कहा है कि मुम्बई हमलों का दोषी डेविड हेडली अमेरिका द्वारा पिछले चार सालों में गिरफ्तार किये गये अत्यंत वांछित आतंकियों की सूची में शामिल था।

हेडली को अमेरिका द्वारा पिछले चार सालों में गिरफ्तार किये गये शीर्ष पांच आतंकियों में से एक करार दिया गया है। सीआईए निदेशक पद के अगले दावेदार और आतंकवाद के मुद्दे पर राष्ट्रपति के सलाहकार जॉन ब्रेनन ने सीनेट की खुफिया समिति के सवालों के लिखित जवाब में यह बात कही है।

इस साल जनवरी में शिकागो की एक अदालत ने हेडली को मुंबई हमलों में भूमिका के लिये 35 साल कैद की सजा सुनाई थी। इस हमले में 166 लोगों की जान चली गयी थी, जिनमें छह अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे।

ब्रेनन के अनुसार पिछले चार सालों में अमेरिकी अपराध न्याय प्रणाली ने कई संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया, हिरासत में लिया, पूछताछ की और उन पर मुकदमा चलाया।

उन्होंने सीआईए निदेशक पद पर अपने नाम की पुष्टि प्रक्रिया के दौरान समिति के सवालों के जवाब में कहा है, जनवरी 2009 से दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया गया, पूछताछ की गयी, मुकदमा चलाया गया और विभिन्न अदालतों में उन्हें दोषी सिद्ध किया गया।

अमेरिका में गिरफ्तार किये गये आतंकियों में डेविड हेडली, मंसूर अर्बबसियार, नजीबुल्ला, फैसल शहजमद और उमर फारूक अब्दुलमुतल्लब के नाम शामिल हैं।

ब्रेनन ने ओबामा के उस फैसले का भी समर्थन किया जिसके तहत अलकायदा का सदस्य पाये जाने और अमेरिका की सुरक्षा के लिये खतरा सिद्ध होने पर अमेरिकी नागरिकों को भी मारा जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें