फोटो गैलरी

Hindi Newsईरान के साथ तनाव से बढ़ी तेल की कीमत

ईरान के साथ तनाव से बढ़ी तेल की कीमत

ईरान और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते तनाव के कारण एशियाई कारोबार में तेल की कीमत में तेजी दर्ज की गयी। यूरो को लेकर फ्रांस और जर्मनी की होने वाली बैठक का भी तेल के भाव पर असर पड़ा...

ईरान के साथ तनाव से बढ़ी तेल की कीमत
Mon, 05 Dec 2011 03:05 PM
ऐप पर पढ़ें

ईरान और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते तनाव के कारण एशियाई कारोबार में तेल की कीमत में तेजी दर्ज की गयी। यूरो को लेकर फ्रांस और जर्मनी की होने वाली बैठक का भी तेल के भाव पर असर पड़ा है।

न्यूयार्क का मुख्य अनुबंध लाइट स्वीट क्रूड का भाव जनवरी डिलीवरी के लिये 33 सेंटस बढ़कर 101.29 डालर बैरल रहा। इसी प्रकार, ब्रेंट नार्थ सी क्रूड की कीमत जनवरी महीने की डिलीवरी के लिये 4 सेंटस बढ़कर 110.42 डॉलर बैरल रही।

फिलिप फ्यूचर्स ने रिपोर्ट में कहा, ईरान को लेकर बढ़ते तनाव के कारण कच्चे तेल की कीमत चढ़ी है। ईरान की सेना ने अमेरिकी ड्रोन को अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान सीमा के समीप गिराने का दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईरान ने घुसपैठ या किसी प्रकार की सैन्य कार्रवाई का करारा जवाब देने की चेतावनी दी है।

ईरान के एक समाचार पत्र ने देश के अर्द्धसैनिक आर्थिक आयोग के उप्रमुख के हवाले से खबर दी है कि अगर संयुक्त राष्ट्र तथा यूरोपीय संघ देश के खिलाफ नई पाबंदी लगायी तो तेल की कीमत 250 डॉलर बैरल हो जाएगी। इधर, कारोबारी फ्रांस तथा जर्मनी के नेताओं की आज होने वाली बैठक को लेकर भी सतर्क हैं। बैठक में यूरो को बचाने के लिये उपायों पर चर्चा की जानी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें