DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान के साथ तनाव से बढ़ी तेल की कीमत

ईरान और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते तनाव के कारण एशियाई कारोबार में तेल की कीमत में तेजी दर्ज की गयी। यूरो को लेकर फ्रांस और जर्मनी की होने वाली बैठक का भी तेल के भाव पर असर पड़ा है।

न्यूयार्क का मुख्य अनुबंध लाइट स्वीट क्रूड का भाव जनवरी डिलीवरी के लिये 33 सेंटस बढ़कर 101.29 डालर बैरल रहा। इसी प्रकार, ब्रेंट नार्थ सी क्रूड की कीमत जनवरी महीने की डिलीवरी के लिये 4 सेंटस बढ़कर 110.42 डॉलर बैरल रही।

फिलिप फ्यूचर्स ने रिपोर्ट में कहा, ईरान को लेकर बढ़ते तनाव के कारण कच्चे तेल की कीमत चढ़ी है। ईरान की सेना ने अमेरिकी ड्रोन को अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान सीमा के समीप गिराने का दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईरान ने घुसपैठ या किसी प्रकार की सैन्य कार्रवाई का करारा जवाब देने की चेतावनी दी है।

ईरान के एक समाचार पत्र ने देश के अर्द्धसैनिक आर्थिक आयोग के उप्रमुख के हवाले से खबर दी है कि अगर संयुक्त राष्ट्र तथा यूरोपीय संघ देश के खिलाफ नई पाबंदी लगायी तो तेल की कीमत 250 डॉलर बैरल हो जाएगी। इधर, कारोबारी फ्रांस तथा जर्मनी के नेताओं की आज होने वाली बैठक को लेकर भी सतर्क हैं। बैठक में यूरो को बचाने के लिये उपायों पर चर्चा की जानी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान के साथ तनाव से बढ़ी तेल की कीमत