फोटो गैलरी

Hindi Newsबागान को राहत नहीं, आई लीग से निलंबित

बागान को राहत नहीं, आई लीग से निलंबित

सौ साल पुराने क्लब मोहन बागान को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने शनिवार को दो साल के लिये आई लीग से निलंबित कर...

बागान को राहत नहीं, आई लीग से निलंबित
Sat, 29 Dec 2012 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सौ साल पुराने क्लब मोहन बागान को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने शनिवार को दो साल के लिये आई लीग से निलंबित कर दिया। नौ दिसंबर को ईस्ट बंगाल के खिलाफ आई लीग मैच में हुई हिंसा के मददेनजर यह फैसला किया गया।
     
आईलीग की कोर समिति ने शनिवार को यह फैसला लिया। उसने यह भी कहा कि 2012-13 सत्र के क्लब के बाकी मैच रद्द कर दिये गए हैं।
     
एआईएफएफ ने एक बयान में कहा कि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ की आईलीग कोर समिति को किंगफिशर ईस्ट बंगाल और मैकडोवेल मोहन बागान के बीच नौ दिसंबर को युवा भारती क्रीडांगन में हुए आई लीग के 68वें मैच संबंधी न्यायमूर्ति ए के गांगुली की रिपोर्ट 26 दिसंबर को मिली।
    
इसमें कहा गया है कि न्यायमूर्ति गांगुली ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हाफटाइम के बाद मैदान पर नहीं उतरने का मोहन बागान का फैसला सही नहीं था और उसने आई लीग के नियम क्रमांग 22 का उल्लंघन किया है।
    
बयान में कहा गया है कि आई लीग की कोर समिति न्यायमूर्ति गांगुली के फैसले से इत्तेफाक रखती है। नियम क्रमांक 22 (सी) के तहत क्लब के आई लीग के मौजूदा सत्र के सारे मैच रद्द माने जायेंगे (सभी अंक, किये गए गोल और उसके खिलाफ हुए गोल मान्य नहीं होंगे)। क्लब अगले दो आई लीग सत्र भी नहीं खेल सकेगा। आई लीग की ओर से मिले किसी भी तरह के वित्तीय भत्ते उसे लौटाने होंगे।

बागान ने ईस्ट बंगाल के खिलाफ उस मैच में दूसरे हाफ में सुरक्षा कारणों से मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया था। क्लब की दीर्घा से आया एक पत्थर चेहरे पर लगने से उसके प्रमुख खिलाड़ी सैयद रहीम नबी को चोट लगी थी।
     
भारत के इस स्टार खिलाड़ी की दो हड्डियां टूट गई और उसे ऑपरेशन कराना पड़ा। वह करीब छह सप्ताह तक नहीं खेल सकेगा। एआईएफएफ ने कहा कि कोर समिति की बैठक नौ जनवरी को फिर होगी। इसमें रद्द मैच से बागान को होने वाले नुकसान की समीक्षा की जायेगी।
     
आई लीग के सीईओ सुनंदो धर को समिति का फैसला मोहन बागान को सुनाने और रिपोर्ट की एक प्रति देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मोहन बागान के महासचिव अंजन मित्रा ने कहा कि मैं फिलहाल कोई फैसला नहीं ले सकता। हमारी कार्यकारी समिति की बैठक में फैसले के खिलाफ कार्रवाई के बारे में कोई फैसला लिया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें