फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल को स्वस्थ रखना है तो खाइए चाकलेट

दिल को स्वस्थ रखना है तो खाइए चाकलेट

चाकलेट खाने का चाव रखने वाले लोग अब बिना फिक्र अपने इस शौक को जारी रख सकते हैं क्योंकि एक नए शोध में पता चला है कि चाकलेट दिल के दौरे के खतरे को दूर रखती...

दिल को स्वस्थ रखना है तो खाइए चाकलेट
Fri, 31 Aug 2012 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

चाकलेट खाने का चाव रखने वाले लोग अब बिना फिक्र अपने इस शौक को जारी रख सकते हैं क्योंकि एक नए शोध में पता चला है कि चाकलेट दिल के दौरे के खतरे को दूर रखती है।

स्वीडन के कारोलिंस्का संस्थान की शोधकर्ता सुसाना लार्सन ने अमेरिकी जर्नल न्यूरोलाजी में प्रकाशित अपने शोध में कहा कि चाकलेट में पाए जाने वाले फ्लेवोनायड्स नामक तत्व दिल के दौरे को दूर रखने में सहायक होते हैं।

लार्सन ने इस शोध के लिए 37 हजार पुरुषों का एक दशक तक अध्ययन करने के बाद पाया कि इनमें सेजिंन लोगों ने रोजाना एक तिहाई कप चाकलेट चिप्स का सेवन किया उन्हें चाकलेट नहीं खाने वाले पुरुषों के मुकाबले दिल का दौरा पड़ने का खतरा 17 फीसदी कम पाया गया है।

फ्लेवोनायड्स उन एंटीआक्सीडेंट तत्वों को कहा जाता है जो रक्तचाप को सामान्य रखने कोलेस्ट्रोल को कम करने और रक्त धमिनयों को दुरुस्त रखने में कारगर होते हैं।

न्यूयार्क के न्यूरोसाइंस संस्थान के रिचर्ड लिबमैन ने हालांकि इस शोध को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि फ्लेवोनायड का स्वास्थ्य पर पडने वाला सकारात्मक प्रभाव एक सिद्धांत भर ही है क्योंकि फ्लेवोनायड सिर्फ चाकलेट में ही नहीं पाया जाता बिल्क सेब गोभी सोया चाय और गिरी इत्यादि में भी यह तत्व पाया जाता है।

लिबमैन ने कहा कि आप इस शोध को आधार बनाकर लोगों को चाकलेट खाने के लिए नहीं कह सकते हैं। इससे मोटापा भी बढ सकता है और टाइप-2 डायबटीज भी हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें