फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन में पूर्व पुलिस प्रमुख को 15 साल की कैद

चीन में पूर्व पुलिस प्रमुख को 15 साल की कैद

चीन की एक अदालत ने सोमवार को शीर्ष पुलिस अधिकारी वांग लिजुन को 15 साल जेल की सजा सुनाई। लिजुन के अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास में शरण लेने के कारण राजनीतिक विवाद उत्पन्न हो गया...

चीन में पूर्व पुलिस प्रमुख को 15 साल की कैद
Mon, 24 Sep 2012 10:26 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन की एक अदालत ने सोमवार को शीर्ष पुलिस अधिकारी वांग लिजुन को 15 साल जेल की सजा सुनाई। लिजुन के अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास में शरण लेने के कारण राजनीतिक विवाद उत्पन्न हो गया था।

कभी सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के कुख्यात नेता बो शिलेई के करीबी माने जाने जाने वाले वांग (52) को कानून का अपने हित में फायदा उठाने, विद्रोह करने, शक्तियों के दुरूपयोग और घूस लेने के आरोप में यह सजा सुनाई गई है।

सरकारी शिन्हुआ संवाद समिति की खबर के मुताबिक, दक्षिणी पश्चिमी चीन के सिचुआन प्रांत के द चेंगदू सिटी इंटरमिडियेट पीपुल्स कोर्ट ने वांग को 15 साल जेल की सजा सुनाई।

उल्लेखनीय है कि पूर्व मेयर और चोंगकिंग नगरपालिका के पुलिस प्रमुख वांग उस समय चर्चा में आए थे, जब उन्होंने फरवरी में अमेरिका वाणिज्य दूतावास में शरण ली थी। उन्हें डर था कि ब्रिटिश कारोबारी नील हेवुड की हत्या के सिलसिले में बो, अपनी पत्नी गु कैलाई के खिलाफ जांच में शामिल होने के कारण उनसे बदला लेंगे।

गु को मामले में मौत की निलंबित सजा सुनाई जा चुकी है। वांग ने गवाही में बो पर आरोप लगाया था कि गु के मामले में जांच के लिए उन्होंने बो ने उन्हें फटकार लगाई थी और थप्पड़ मारा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें