अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुंती के सधे हाथों का कमाल, 20 साल, 700 प्रसव

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में एक ऐसी महिला है, जो चिकित्सक नहीं है, लेकिन इलाके के चिकित्सक उसकी सेवाएं लेते हैं। नवागढ़ ब्लॉक अंतर्गत ग्राम प्रतापपुर की 55 वर्षीय कुंती देवी अब तक 700 से अधिक सामान्य प्रसव करा चुकी हैं।

इनमें से 400 प्रसव तो केवल प्रतापपुर के ही हैं। उनकी पारखी नजरों का कमाल है कि वह गर्भ देखकर ही बता देती हैं कि प्रसव में कितना वक्त लगेगा। आश्चर्य है कि कुंती देवी का अनुमान आज तक गलत नहीं हुआ है।

कुंती देवी के सधे हाथों का ही कमाल है कि डॉक्टर भी उन्हें ही प्रसव के लिए बुलाते हैं। वह पिछले 20 वर्षों से नि:शुल्क सेवा कर रही है। ग्राम प्रतापपुर, गंगापुर व लिटीपुर की गर्भवती महिलाएं प्रसव के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाती हैं। कुंती देवी का कहना है कि इस काम से लोगों का प्यार मिल रहा है। प्रतापपुर की कुमारी बाई, सरस्वती, रुकमणी, रामबती व गेंदमति बाई का कहना है कि कुंती देवी तीन गांवों की ताकत है। गर्भवती महिलाएं उनसे चिकित्सकीय सलाह भी लेती हैं ताकि सरलता से प्रसव हो सके।

पुत्र रोहित ने कुंती को मोबाइल दे रखा है, ताकि लोग उनसे आसानी से संपर्क साध सकें। गांव के लहरी व गौकरण का कहना है कि कुंती देवी के पास जो हुनर है, उससे वह काफी रुपये कमा सकती थी, पर उसने ऐसा नहीं किया।

बहरहाल, आज जब स्वास्थ्य महकमा सुरक्षित प्रसव के लिए अभियान चलाकर लाखों खर्च कर रहा है, ऐसे में ग्रामीण महिला के द्वारा नि:शुल्क सुरक्षित प्रसव का बीड़ा उठाए रखना काबिले तारीफ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुंती के सधे हाथों का कमाल, 20 साल, 700 प्रसव