मुंबई और चेन्नई के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद - मुंबई और चेन्नई के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुंबई और चेन्नई के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद

शीर्ष चार टीमों में जगह बनाने की जंग अब जब तेज हो चुकी है तब गत चैम्पियन चेन्नई सुपरकिंग्स का सामना रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में अहम मुकाबले में मुंबई इंडियन्स के साथ होगा।
    
पिछले दो साल के चैम्पियन सुपरकिंग्स और पिछले साल के चैम्पियन्स लीग विजेता मुंबई को अब तक मिश्रित सफलता मिली है लेकिन दोनों टीमों ने अपने पिछले मैच जीते हैं।
    
सुपरकिंग्स को आईपीएल पांच में दोनों टीमों के बीच हुए पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था और अब टीम बदला लेने को बेताब है। टीम इसके अलावा मुंबई इंडियन्स के लगातार तीन जीत के अभियान पर भी रोक लगाना चाहेगी।
    
आईपीएल में देखा जाए तो चेन्नई पर मुंबई का पलड़ा भारी है जिसने इस टीम के खिलाफ अब तक पांच मैच जीते हैं और चार गंवाए हैं। दूसरी तरफ मुंबई की टीम चार अप्रैल को चेन्नई पर आठ विकेट की जीत के बाद एक बार फिर अपना दबदबा बनाना चाहेगी।
     
दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने हालांकि इस बार कुछ निराश किया है जबकि पिछले कुछ सत्र में यह टीम का मजबूत पक्ष था। आईपीएल पांच में मुंबई की टीम कुछ मैचों में 92, 101 और 120 रन का ही स्कोर बना पाई है जबकि सुरेश रैना और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी जैसे बल्लेबाजों की मौजूदगी के बावजूद चेन्नई की टीम बड़े स्कोर बनाने में नाकाम रही है।

मुंबई के बल्लेबाजों ने जहां टीम को निराश किया है वहीं गेंदबाजों ने अपनी उपयोगिता साबित की है। लसिथ मलिंगा ने 5.50 रन प्रति ओवर से कम की गति से 17 विकेट चटकाए हैं जो उनकी क्षमता को दर्शाते हैं।
     
मलिंगा चोट के कारण कुछ मैचों में नहीं खेल पाए हैं जैसा कि सचिन तेंदुलकर और कीरन पोलार्ड के साथ भी हुआ है जिससे मुंबई इंडियन्स की योजनाओं पर असर पड़ा है। तेंदुलकर की वापसी हो चुकी है जिससे शीर्ष क्रम को मजबूती मिली है। उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ पिछले मैच में 34 गेंद में 35 रन की पारी खेलने के अलावा जेम्स फ्रेंकलिन के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी भी की। टीम को हालांकि पोलार्ड की कमी खल रही है।
     
पोलार्ड दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ क्षेत्ररक्षण करते हुए दायें कंधे के बल गिरे जिससे उन्हें चोट लगी और वह डेक्कन चार्जर्स और पुणे वॉरियर्स के खिलाफ टीम के अगले दो मैचों में नहीं खेल पाए। उनके रविवार को भी मैदान पर उतरने की संभावना कम नहीं है।
     
मुंबई इंडियन्स ने पोलार्ड की जगह वेस्टइंडीज के एक अन्य ऑलराउंडर डवेन स्मिथ को मौका दिया है। युवा बल्लेबाज रोहित शर्मा और अंबाती रायुडू लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं। गेंदबाजी की बात करें तो मलिंगा, पोलार्ड और मुनाफ पटेल ने मुंबई के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। हरभजन ने पुणे के खिलाफ फॉर्म में वापसी की और वह चेन्नई के खिलाफ अहम भूमिका निभा सकते हैं।

चेन्नई की ओर से दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने 11 मैचों में 366 रन जोड़े हैं। अन्य बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा है जबकि सलामी बल्लेबाज मुरली विजय सबसे बड़े फ्लॉप साबित हुए हैं।
     
चेन्नई के गेंदबाज भी काफी प्रभावी नहीं रहे। डग बोलिंजर (आठ विकेट) टीम के सबसे सफल गेंदबाज है लेकिन वह पिछले कुछ मैचों में उन्हें मौका नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे से लौटने के बाद टीम के शामिल बेल हिल्फेंहॉस ने गेंदबाजी आक्रमण को थोड़ा मजबूत किया है।
     
रविवार के मैच में वानखेड़े स्टेडियम की पिच भी अहम भूमिका निभा सकती है जो मैच दर मैच बदल रही है।
टीमें इस प्रकार हैं:

मुंबई इंडियंस : हरभजन सिंह (कप्तान), सचिन तेंदुलकर, अबु नेचिम, अमितोज सिंह, एडेन ब्लिजार्ड, जेम्स फ्रेंकलिन, कीरन पोलार्ड, वाई चहल, क्लाइंडट मैकाय, हर्शल गिब्स, डेवी जैकब्स, रिचर्ड लेवी, डवेन स्मिथ, दिनेश कार्तिक, धवल कुलकर्णी, के यादव, लसिथ मलिंगा, सुशांत मराठे, प्रज्ञान ओझा, मुनाफ पटेल, रोबिन पीटरसन, सुजीत नायक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, जयदेव शाह, रूद्रप्रताप सिंह, टी सुमन, पवन सुयाल, आदित्य तारे और अपूर्व वानखेड़े।

चेन्नई सुपरकिंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), श्रीकांत अनिरूद्ध, आर अश्विन, एस बद्रीनाथ, जॉर्ज बेली, डग बोलिंजर, डवेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, बेन हिल्फेन्हॉस, माइक हस्सी, रविंदर जडेजा, शदबा जकाती, जोगिंदर शर्मा, सूरज रणदीव, नुआन कुलाशेखरा, यो महेश, एल्बी मोर्कल, सुरेश रैना, रिद्धिमान साहा, स्कॉट स्टायरिस, सुदीप त्यागी, के वासुदेवदास, गणपति विग्नेश और मुरली विजय।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुंबई और चेन्नई के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद