जींद में सोलर पावर प्लांट लगाने का कार्य पूरा - जींद में सोलर पावर प्लांट लगाने का कार्य पूरा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जींद में सोलर पावर प्लांट लगाने का कार्य पूरा

हरियाणा के जींद जिले में बिजली की खपत कम करने के उद्देश्य लघु सचिवालय में साढे़ चार किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाया गया है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह पावर प्लांट प्रतिदिन 25 यूनिट बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होगा जिसके माध्यम से कार्यालयों में लाईट, पंखे एवं कम्प्यूटरों को जोड़कर आम जन के कार्यों को निर्धारित समय में पूरा किया जा सकेगा।

यह पावर प्लांट आगामी सप्ताह में कार्य करना शुरू कर देगा। उन्होंने बताया कि सौर उर्जा विभाग द्वारा हमेटी संस्थान में भी एक बड़ा पांच किलोवाट का पावर प्लांट लगाए जाने की कार्य योजना तैयार कर ली गई है जो प्रतिदिन 30 यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा।

उन्होंने बताया कि लघु सचिवालय एवं हमेटी संस्थान में लगने वाले पावर प्लांटों पर लगभग 11.11 लाख रुपए खर्च होंगे। प्रवक्ता ने बताया कि जिला के सभी गांवों को सोलर लाईट सिस्टम के तहत कवर करने के लिए 3322 सोलर लाईट लगाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया गया है।

फिलहाल जिला के विभिन्न गांवों में 252 सोलर लाईटें लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। जिला के गांवों के चुने हुए उपभोक्ताओं को 19 सोलर इनवर्टर उपलब्ध कराने के लिए भी प्रस्ताव सम्बंधित विभाग को भेजा गया है।

यह सौलर इनवर्टर हाई ब्रिड किस्म के होंगे जो ग्रिड बिजली के साथ-साथ सौर ऊर्जा से भी रिचार्ज हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि इन इनवर्टरों की चलने की क्षमता 3 से 35 साल है जो प्रतिमाह 5 रुपए बिजली के बिल में बचत कर सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जींद में सोलर पावर प्लांट लगाने का कार्य पूरा