सिडनी बना चैंपियन ऑफ चैंपियन्स - सिडनी बना चैंपियन ऑफ चैंपियन्स DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिडनी बना चैंपियन ऑफ चैंपियन्स

तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण के करिश्माई प्रदर्शन से हाईवेल्ड लायन्स को कम स्कोर पर रोकने वाले सिडनी सिक्सर्स ने माइकल लंब की जबर्दस्त पारी से दस विकेट की धमाकेदार जीत दर्ज करके रविवार रात यहां चौथा चैंपियन्स लीग टवेंटी-20 टूर्नामेंट जीता।

ऑस्ट्रेलियाई टीम सिक्सर्स ने शुरू में ही दबदबा बना दिया था। उसने इसे आखिर तक कायम रखा और दक्षिण अफ्रीकी टीम लायन्स का अपने घरेलू मैदान पर चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर कर दिया। सिक्सर्स ने 45 गेंद शेष रहते हुए जीत दर्ज की जिसके लिये 25 लाख डॉलर मिले। लायन्स को उप विजेता बनने के कारण 13 लाख डॉलर से ही संतोष करना पड़ा।

लायन्स ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर चोटी के चार बल्लेबाज केवल नौ रन पर गंवा दिये थे। इसके बाद जीन साइम्स ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 46 गेंद पर 51 रन बनाये। उन्हें निचले क्रम के दो अन्य बल्लेबाजों थामी सोलिकिले (19 गेंद पर 20 रन) और डवेन प्रिटोरियस (13 गेंद पर 21 रन) का अच्छा सहयोग मिला। इससे लायन्स 20 ओवर में सभी विकेट खोकर 121 रन तक पहुंच गया। सिडनी की तरफ से तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और स्पिनर नाथन मैकुलम ने तीन-तीन विकेट लिये।

सिडनी ने इस स्कोर को बौना साबित करने में कसर नहीं नहीं छोड़ी। उसके सलामी बल्लेबाजों ने शुरू में सतर्कता बरतने के बाद तेजी दिखायी। लंब ने जीवनदान मिलने के बाद तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 42 गेंद पर आठ चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 82 रन ठोके। कप्तान ब्रैड हैडिन 33 गेंद पर 37 रिपीट 37 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे सिडनी केवल 12.3 ओवर में बिना किसी नुकसान 124 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।
      
बिग बैश चैंपियन सिडनी सिक्सर्स चैंपियन्स लीग की विजेता बनने वाली दूसरी ऑस्ट्रेलियाई टीम है। इससे पहले 2009 में पहला टूर्नामेंट न्यू साउथ वेल्स ने जीता था। दिलचस्प तथ्य यह है कि न्यू साउथ वेल्स से बिग बैश में दो फ्रेंचाइजी टीमें बनी जिनमें एक सिडनी सिक्सर्स है।

सिडनी के इस जीत की नींव उसके गेंदबाजों ने रखी। उसके दोनों स्पिनरों मैकुलम और स्टीव ओ कीफे ने अच्छी गेंदबाजी की। इन दोनों ने आठ ओवर में 35 रन देकर चार विकेट लिये। इनमें से मैकुलम के नाम पर 24 रन पर तीन विकेट दर्ज रहे। तेज गेंदबाज हेजलवुड ने भी अच्छा प्रदर्शन करके 22 रन देकर तीन विकेट लिये।

इसके बाद लंब और हैडिन ने लायन्स के आक्रमण की धज्जियां उड़ा दी। सिडनी ने भी धीमी शुरुआत की। तीन ओवर तक स्कोर केवल आठ रन था लेकिन उसके सभी बल्लेबाज सुरक्षित थे। क्रिस मौरिस चौथा ओवर करने आये जिसमें तीन चौके पड़ गये जिससे पॉवरप्ले तक स्कोर 33 रन तक पहुंच गया।

लंब जब 17 रन पर थे तब एरन फैंगिशो की गेंद पर गुलाम बोदी ने उनका कैच छोड़ दिया। लंब ने इसका पूरा फायदा उठाकर फैंगिशो के अगले ओवर में तीन चौके और एक छक्का जड़कर 21 रन जुटाये। इससे पहले डर्क नैनेस के ओवर में 17 रन बने थे जिसमें हैडिन के दो चौके शामिल हैं। 

बायें हाथ के बल्लेबाज लंब तो अब कत्लेआम के मूड में आ गये थे। उन्होंने साइम्स और मौरिस की गेंद भी छक्कों के लिये भेजी तथा 13वें ओवर में प्रिटोरियस की पहली दो गेंदों पर छक्के और तीसरी गेंद पर विजयी चौका जमाया।

इससे पहले लायन्स की शुरुआत कितनी खराब रही इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि अभी केवल 21 गेंद पड़ी थी लेकिन उसके चार प्रमुख बल्लेबाज गुलाम बोदी, क्विनटन डि काक, नील मैकेंजी और कप्तान एल्विरो पीटरसन पवेलियन लौट गये थे।

सिडनी ने पिछले मैच में मैकुलम से गेंदबाजी नहीं करवायी थी लेकिन न्यूजीलैंड का यह ऑफ स्पिनर आज गेंदबाजी का आगाज करने उतरा। बोदी ने छक्का जड़कर शुरुआत की लेकिन अगली गेंद को यही सबक सिखाने के प्रयास में वह कैच दे बैठे। तेज गेंदबाज हेजलवुड ने पारी के तीसरे ओवर में डि काक और अनुभवी मैकेंजी को आउट करके लायन्स की मांद को थर्रा दिया।

पीटरसन ने बायें हाथ के स्पिनर ओ कीफे की गेंद पर स्लिप में कैच थमाया। जिससे स्कोर चार विकेट पर नौ रन हो गया। पाकिस्तानी सोहेल तनवीर (12 गेंद पर 11 रन) कुछ समय क्रीज पर बिताने के बाद मैकुलम के दूसरे शिकार बने।

सोलिकिले ने साइम्स का अच्छा साथ दिया लेकिन मैकुलम ने अपने तीसरे स्पैल में आकर यह साझेदारी तोड़ दी। सोलिकिले ने अपनी पारी के दौरान हेजलवुड और मिशेल स्टार्क पर छक्के भी लगाये। प्रिटोरियस ने उनकी कमी पूरी होने नहीं दी। उन्होंने भी दो छक्के जमाये जबकि साइम्स की पारी में आठ चौके शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सिडनी बना चैंपियन ऑफ चैंपियन्स