फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत में होगा चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट

भारत में होगा चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट

पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में आयोजन के बाद चैम्पियंस लीग टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट इस साल 17 सितंबर से आठ अक्टूबर तक भारत में...

भारत में होगा चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट
Fri, 12 Apr 2013 02:20 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में आयोजन के बाद चैम्पियंस लीग टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट इस साल 17 सितंबर से आठ अक्टूबर तक भारत में होगा।
    
बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट पांच साल में तीसरी बार भारत में होगा। चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट की संचालन परिषद ने तारीखों और प्रारूप को मंजूरी दे दी है।
   
इसमें कहा गया, यह टी20 टूर्नामेंट 17 सितंबर से छह अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। पिछले दो सत्र की तरह ही इसमें ग्रुप चरण के मैचों के बाद क्वालीफायर होगा। इसमें आगे कहा गया कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ 20 टी20 टीमों के बीच कुल 29 मैच होंगे।
    
टूर्नामेंट की ईनामी राशि 60 लाख डॉलर होगी। पहले सत्र (2009) में उपविजेता रहे त्रिनिदाद और टोबैगो को ग्रुप चरण में सीधे प्रवेश मिला है जिसने 2011 और 2012 में क्वालीफायर खेले थे। इंग्लैंड की टीमें इस बार टूर्नामेंट नहीं खेलेंगी।
    
चैम्पियंस लीग संचालन परिषद के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने कहा कि इस टूर्नामेंट को विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेलेंगे और करोड़ों दर्शक देखेंगे। क्वालीफायर में चार टीमें होंगी जिसमें पेप्सी आईपीएल 2013 की चौथे नंबर की टीम, ओटागो वोल्टस (न्यूजीलैंड की एचआरवी कप चैम्पियन) और श्रीलंका तथा पाकिस्तान की घरेलू टी20 विजेता टीमें शामिल हैं।
     
ये टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक बार खेलेंगी और शीर्ष दो ग्रुप चरण में जायेंगी। ग्रुप चरण में दस टीमें होंगी। ग्रुप ए में आईपीएल 2013 की विजेता और तीसरे नंबर की टीम, हाइवेल्ड लायंस (दक्षिण अफ्रीका की टी20 चैम्पियन), पर्थ स्क्रोचर्स (केएफसी टी20 बिग बैश लीग उपविजेता) और चैम्पियंस लीग 2013 क्वालीफायर की शीर्ष टीम शामिल है।
    
ग्रुप बी में ब्रिसबेन हीट (केएफसी टी20 बिग बैश लीग चैम्पियन), त्रिनिदाद और टोबैगो (वेस्टइंडीज की टी20 चैम्पियन), आईपीएल 2013 उपविजेता, टाइटंस (दक्षिण अफ्रीका की टी20 उपविजेता) और चैम्पियंस लीग क्वालीफायर की दूसरे नंबर की टीम शामिल हैं। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया की सिडनी सिक्सर्स ने खिताब जीता था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें