फोटो गैलरी

Hindi Newsअपनी बाजार शोध इकाई स्थापित करेगा CCI

अपनी बाजार शोध इकाई स्थापित करेगा CCI

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की बाजार शोध इकाई स्थापित करने की योजना है। गैर-प्रतिस्पर्धी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के अपने प्रयासों को मजबूत करने के इरादे से सीसीआई ने यह योजना बनायी...

अपनी बाजार शोध इकाई स्थापित करेगा CCI
Mon, 13 May 2013 01:52 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की बाजार शोध इकाई स्थापित करने की योजना है। गैर-प्रतिस्पर्धी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के अपने प्रयासों को मजबूत करने के इरादे से सीसीआई ने यह योजना बनायी है।
  
कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय के अधीन आने वाला सीसीआई कंपनियों के बीच साठगांठ तथा बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का फायदा उठाने वाली कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करता है।
  
मंत्रालय के दस्तावेज के अनुसार, प्रतिस्पर्धा कानून, 2002 के क्रियान्वयन में आर्थिक विश्लेषण को समन्वित करने के इरादे से आयोग कुछ बाहरी एजेंसी की सहायता से समर्पित बाजार शोध इकाई स्थापित करने पर विचार कर रहा है।
  
फिलहाल, अधिकतर बाजार शोध अध्ययन बाहय इकाइयों को दिया जाता है। एक समर्पित बाजार शोध इकाई से आयोग को किसी खास क्षेत्र को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी।
  
हाल ही में आयोग ने देश में प्याज बाजारों पर अध्ययन कराया है। इसे बेंगलूर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल एंड इकोनॉमिक चेंज (आईएसईसी) ने किया है। महाराष्ट्र तथा कर्नाटक के बड़े प्याज बाजारों में प्रतिस्पर्धा के आकलन के लिये किये गये अध्ययन में पाया गया कि बाजार में अक्षमताएं हैं जिसका किसानों और उपभोक्ताओं पर नकारात्मक असर पड़ रहा है।
  
सीसीआई के चेयरमैन अशोक चावला ने अर्थव्यवस्था के उदारीकरण के साथ मजबूत प्रतिस्पर्धी नीति तथा कानून की जरूरत पर बल दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें