फोटो गैलरी

Hindi Newsचिदंबरम अगले सप्ताह जाएंगे कनाडा, अमेरिका की यात्रा पर

चिदंबरम अगले सप्ताह जाएंगे कनाडा, अमेरिका की यात्रा पर

वित्त मंत्री पी़ चिदंबरम अगले सप्ताह कनाडा और अमेरिका की यात्रा पर जायेंगे, जहां वह भारत की आर्थिक वृद्धि और निवेश संभावनाओं के बारे में बताकर निवेशकों को लुभाने का प्रयास...

चिदंबरम अगले सप्ताह जाएंगे कनाडा, अमेरिका की यात्रा पर
Thu, 11 Apr 2013 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री पी़ चिदंबरम अगले सप्ताह कनाडा और अमेरिका की यात्रा पर जायेंगे, जहां वह भारत की आर्थिक वृद्धि और निवेश संभावनाओं के बारे में बताकर निवेशकों को लुभाने का प्रयास करेंगे।

वित्त मंत्री यात्रा के आखिरी पड़ाव में वाशिंगटन में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की सालाना ग्रीष्‍मकालीन बैठकों में भी भाग लेंगे। चालू खाते के घाटे के बढ़ते फासले के मद्देनजर वित्त मंत्री विदेशी निवेशकों को लुभाने के लिये दुनिया के प्रमुख वित्तीय केन्द्रों की यात्रा कर चुके हैं। भारत को एक बेहतर निवेश स्थल के तौर पर प्रस्तुत करने के लिये वह जापान, जर्मनी, हांगकांग और सिंगापुर की यात्रा कर चुके हैं।

वित्त मंत्री भारत की निवेश संभावनाओं को बताने के लिये रोड़ शो की शुरुआत 15 अप्रैल से कनाडा के टोरंटो से शुरू करेंगे। इस दौरान वह ओटावा, बोस्टन और न्यूयार्क का दौरा भी करेंगे। वित्त मंत्री उद्योगपतियों और निवेशकों को बड़ी परियोजनाओं पर तेजी से काम आगे बढ़ाने के लिये सरकार द्वारा उठाये गये कदमों के बारे में बतायेंगे। इसके अलावा राजकोषीय घाटे में कमी लाने के लिये किये गये प्रयासों को भी उनके समक्ष रखेंगे।

चिदंबरम ऋण बाजार में विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश नियमों को सरल बनाने की दिशा में उठाये गये कदमों के बारे में भी बता सकते हैं। सूत्रों के अनुसार चिदंबरम के साथ वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी तथा रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल भी होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें