फोटो गैलरी

Hindi Newsकैफीन और निकोटिन की निगरानी करेगा वाडा

कैफीन और निकोटिन की निगरानी करेगा वाडा

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) खेल में दुरुपयोग का पता करने के लिये कैफीन के प्रभावों की निगरानी करेगा और उसने इसके लिये इन्हें नजर रखने वाले पदार्थों की सूची में डाला...

कैफीन और निकोटिन की निगरानी करेगा वाडा
Thu, 12 Sep 2013 03:59 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) खेल में दुरुपयोग का पता करने के लिये कैफीन के प्रभावों की निगरानी करेगा और उसने इसके लिये इन्हें नजर रखने वाले पदार्थों की सूची में डाला है। सुबह पी जाने वाली चाय या काफी में कैफीन मौजूद होता है।

भविष्य में जिन पदार्थों की निगरानी की जायेगी, उसमें निकोटिन भी होगा जो सिगरेट पीने वालों द्वारा लिया जाता है, लेकिन वाडा की प्रतिबंधित सूची में यह शामिल नहीं हैं। वाडा ने कहा कि टूर्नामेंट के दौरान संभव दुरुपयोग का पता करने के लिये वर्ष 2014 निगरानी कार्यक्रम में उत्प्रेरक बुप्रोपियोन, कैफीन, निकोटिन, फिनाइलफ्राइन, फिनाइलप्रोपैनोलएमाइन, सिनेफ्रीन तथा मादक पदार्थ हाइड्रोकोडोन, म्रिटाजिनिन, मोरफीन कोडिन अनुपात, टेपेनटाडोल और ट्रामाडोल को शामिल किया गया है।

इसके मुताबिक, इसके अतिरिक्त ग्लूकोकोर्टिकोस्टेराइड को भी टूर्नामेंट के बाहर संभावित दुरुपयोग के तहत कार्यक्रम में डाला गया है। समिति ने 2014 के प्रतिबंधित पदार्थों और तरीकों की सूची को भी मंजूरी दी। नयी सूची एक अक्टूबर तक अधिकारिक और प्रकाशित की जायेगी जो एक जनवरी 2014 से प्रभावित होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें