फोटो गैलरी

Hindi Newsबजट में बॉंडपत्रों को मिल सकता है प्रोत्साहन

निवेशकों को लुभाने के लिये बजट में कंपनियों के बॉंडपत्रों को मिल सकता है प्रोत्साहन

कंपनियों के बॉंड बाजार को मजबूती प्रदान करने और इनमें निवेशकों को लुभाने के लिये वित्त मंत्री पी चिदंबरम आगामी बजट में कुछ नये प्रोत्साहनों की घोषणा कर सकते...

निवेशकों को लुभाने के लिये बजट में कंपनियों के बॉंडपत्रों को मिल सकता है प्रोत्साहन
Fri, 22 Feb 2013 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कंपनियों के बॉंड बाजार को मजबूती प्रदान करने और इनमें निवेशकों को लुभाने के लिये वित्त मंत्री पी चिदंबरम आगामी बजट में कुछ नये प्रोत्साहनों की घोषणा कर सकते हैं।
  
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम कॉरपोरेट बॉंड के मामले में कुछ प्रोत्साहनों पर विचार कर रहे हैं। कंपनियों और वित्तीय संस्थानों को बाजार से दीर्घकालिक पूंजी जुटाने के लिये यह जएरी है।
  
वित्त मंत्रालय इस मामले में रिजर्व बैंक और बाजार नियामक सेबी के संपर्क में है। प्रोत्साहनों का मकसद प्राथमिक तौर पर खुदरा और धनी निवेशकों को बाजार की तरफ आकर्षित करना है। इसके साथ ही इसका मकसद भारतीय कंपनियों को किफायती लागत पर दीर्घकालिक पूंजी उपलब्ध कराना भी है।
  
चिदंबरम ने इससे पहले कहा था कि सरकार कॉरपोरेट बॉंड बाजार को और गहरा बनाने के लिये कई उपाय कर रहे हैं। हाल के दिनों में कमजोर औद्योगिक वृद्धि की वजह से कॉरपोरेट बॉंड बाजार पर भी असर पड़ा है। प्रोत्साहनों से इसे बढ़ावा मिलेगा।
  
अधिकारी ने कहा कि खुदरा निवेशकों के लिये कॉरपोरेट बॉंड बाजार को आकर्षक बनाने के लिये इसमें बैंकों की मियादी जमाओं के मुकाबले निवेश को अधिक लुभावना बनाना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें