DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आठ सेकंड में लगेगा ब्रेस्ट कैंसर का पता

अब महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का पता एक ऐसे सामान्य जांच से लग सकता है जिसका परिणाम मात्र आठ सेकंड में आ सकता है। ब्रेस्ट कैंसर जांच की इस नयी तकनीक के बारे में वैज्ञानिकों का दावा है कि इसका विकास उस प्रौद्योगिकी से हुआ है जिसका इस्तेमाल बारूदी सुरंग का पता लगाने में किया जाता है।
     
मिक्रमिया में ब्रिस्टल यूनीवर्सिटी के एक दल ने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर की जांच करने वाला एमएआरआईए नाम का यह नया उपकरण परंपरागत मैमोग्राम एक्सरे से अधिक सुविधाजनक है तथा इसका इस्तेमाल किसी आयु की महिलाओं पर किया जा सकता है। वैज्ञानिकों के दल का दावा है कि उन्होंने फ्रेंचाय और साउथमेड अस्पतालों में 300 महिलाओं के साथ तीन सफल परीक्षण कर भी लिये हैं। जांच के परीक्षणों के परिणाम 80 फीसद सफल रहे।
     
डेली एक्सप्रेस के अनुसार उन्हें आशा है कि इस उपकरण का उत्पादन तीन वर्ष में शुरू हो जाएगा। एमएआरआईए यानी मल्टिस्टैटिक आरे प्रोसेसिंग फार रेडियोवेव इमेज एक्यूजिशन में 60 एंटीना होते हैं जिससे आठ सेकंड में स्तन का पूरा बारीकी से जांच हो जाती है। ये एंटीना निरंतर उच्च पारद्युतिक क्षेत्र की खोजते हैं। मानवों में ये स्थान होते हैं वहां होते हैं जहां रक्त और पानी अधिक होता है तथा ये टयूमर के संकेत होते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आठ सेकंड में लगेगा ब्रेस्ट कैंसर का पता