फोटो गैलरी

Hindi Newsबोर्ड इम्तिहान के दौरान कैसे करें गणित की तैयारी

बोर्ड इम्तिहान के दौरान कैसे करें गणित की तैयारी

गणित ऐसा विषय है, जिससे अधिकतर विद्यार्थी अक्सर जूझते हैं, क्योंकि इसमें अनेक फॉर्मूले याद रखने का अभ्यास करना पड़ता...

बोर्ड इम्तिहान के दौरान कैसे करें गणित की तैयारी
Tue, 19 Feb 2013 12:54 PM
ऐप पर पढ़ें

गणित ऐसा विषय है, जिससे अधिकतर विद्यार्थी अक्सर जूझते हैं, क्योंकि इसमें अनेक फॉर्मूले याद रखने का अभ्यास करना पड़ता है। अनेक विद्यार्थी गणित को एक कभी न समाप्त होने वाली चुनौती के रूप में भी देखते हैं। इसका कारण है गणित से जुड़ी उनकी सीमाएं और उनसे पार न पा सकने का डर। जब विद्यार्थी इसकी विधियों, निर्देशों, नियमों और व्यवहार को बिना समझे उन पर अमल करना शुरू करते हैं तो वे बीच में फंस जाते हैं। यदि स्मरणशक्ति अच्छी नहीं है तो आप पहले कदम को समझे बिना आगे बढ़ते हैं और समूची समस्या को सुलझाने में असमर्थ रहते हैं। जरूरी तथ्य यह समझना है कि कोई समस्या कैसे सुलझाई गई है और उसका हल उस विधि से क्यों निकला। यहां दिए जा रहे हैं कुछ टिप्स, जो बोर्ड इम्तिहानों के दौरान गणित विषय की तैयारी में आपकी मदद करेंगे:

अपना पाठ्यक्रम देखें
विषय से जुड़े अपडेट्स और अन्य जरूरी सूचनाओं के लिए सीबीएसई की वेबसाइट देखते रहें। अपने पाठ्यक्रम को वहां दी गई सामग्री से मिलाते रहें और छूट गए अंशों को नोट कर उनका अभ्यास करें।

एनसीईआरटी की किताबें हैं जरूरी
अन्य गाइड्स और अभ्यास प्रश्नपत्रों से पहले जरूरी है कि आप एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तक का अच्छी तरह से अध्ययन व अभ्यास कर लें। पुस्तक में दी गई समस्त जानकारी को अच्छी तरह से दिमाग में उतार लें।

पिछले वर्षों के पेपर्स और मॉक टेस्ट पेपर्स करें
एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तक के बाद अन्य मॉक टेस्ट पेपर्स को सुलझाने का भी प्रयास करें। गत वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करने से आपको पूछे जाने वाले प्रश्नों की शैली की जानकारी हो जाती है।

टाइम मैनेजमेंट
प्रश्नपत्रों का अभ्यास करते हुए याद रखें कि उन प्रश्नों को निर्धारित समयावधि में ही निपटाएं। इससे आपको याद रहेगा कि गणित से जुड़े आपके कौन से पक्ष मजबूत हैं और किन्हें दोहराने की जरूरत अधिक है। कठिन सवालों का प्रयास अलग समयावधि में करें, न कि पंक्तिबद्ध मिश्रित तरीके से।

हमेशा कुछ अतिरिक्त तैयारी करें
यदि आप सीबीएसई और प्रवेश स्तर की परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं तो अपने द्वारा याद किए गए हिस्से का अपना दायरा मजबूत बनाएं और जानने का प्रयास करें कि आप और क्या सीख सकते हैं।

समझें, रटें नहीं
पाठ्यक्रम के मूल तत्व को रटने की बजाय समझने की कोशिश करें। पर्याप्त जानकारी और तैयारी के साथ गणित को आनंददायक विषय के रूप में देखें, ठीक उसी तरह, जैसे आप अपनी किसी अन्य समस्या का समाधान करते हैं।
(लेखक आकाश इंस्टीटय़ूट के डायरेक्टर हैं) 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें