DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाईस्कोप बनाओ और दोस्तों को जादू दिखाओ

क्या चाहिए

एक 12 इंच लंबा, 7 इंच चौड़ा कार्टून जिसकी ऊंचाई 9 इंच हो।
दो 12 इंच लोहे का सरिया जिसकी मोटाई पेंसिल जितनी हो।
पुरानी मैग्जीन से काटे गए दस-पन्द्रह फोटो।
एक S.T.D. पेपर रोल।

तुम चाहो तो अभिनेताओं की तस्वीरे इस्तेमाल करो या भारत के दर्शनीय स्थलों की तस्वीरें।

ऐसे बनाओ

सबसे पहले मैग्जीन से तस्वीरें इकट्ठी करो। फिर उसे पेपर रोल पर एक के बाद एक फेविकोल से चिपका दो। हर तस्वीर के नीचे उसके बारे में लिखो। यदि कोई व्यक्ति विशेष हो तो उसका नाम और यदि स्थल हो तो उस स्थल का नाम। खेल मजेदार तब होगा जब तुम उन स्थलों के बारे में विशेष जानकारी रखोगे।

अब कार्टून के ऊपर वाले हिस्से पर दोनों साईड से 3-3 इंच छोड़कर दो छेद कर दो। दोनों छेदों में दोनों सरिया डाल दो। अब एक सरिया में पेपर रोल डाल दो। पेपर रोल कार्टून के अंदर रखोगे। रोल को खोलो और उसका सिरा दूसरे सरिया में दो-तीन बार लपेटकर उसको फिक्स कर दो।

अब सरिया के निचले भाग को कार्टून की सतह पर ऊपर से सीधी में लेकर गत्ते को गोलाई में काटकर बीच वाली जगह पर सरिया रख दो। इस तरह रखने से सरिया इधर-उधर नहीं जाएगा। अब कार्टून के ऊपर जो सरिया दिख रहा है उसे लंबा मोड़ दो।

अब कार्टून के आगे वाले भाग में ठीक बीच में 2 इंच का गोल, मारकर से बनाकर, उसे चाकू से काट लो। ध्यान रखना गोल वहीं पर काटना जहां दोनों सरिया का बीच पड़ता हो। तभी तुम्हारी लगाई गई तस्वीरें साफ-साफ दिखेंगी।

अब इस गोल कटे हुए हिस्से पर अंदर की ओर से पतली-सी पन्नी चढ़ा दो, जिससे तस्वीरें साफ दिखें। तुम्हें खेल दिखाने से पहले यह याद रखना होगा कि किस तस्वीर के बाद कौन-सी तस्वीर आने वाली है।

अब अपने दोस्तों को घर पर बुलाओ और अपना बाईस्कोप दिखाओ। दोस्तों से कहा कि वो सामने वाले गोल छेद में अपनी आंखें लगाए। और तुम उस सरिया को गोल-गोल घुआओ जिसमें पेपर रोल का सिरा लपेटा था। सरिया धीरे-धीरे घुमाओ और उन तस्वीरों के विषय में बोलते रहो, जो सामने दिखाई दे रही हैं। तुम जितना रोचक अंदाज में बोलोगे तुम्हारे दोस्त को बाईस्कोप देखने  में उतना ही मजा आएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बाईस्कोप बनाओ और दोस्तों को जादू दिखाओ