फोटो गैलरी

Hindi Newsबिन्देश्वर को फ्रांस ने दिया लीजेंड ऑफ प्लानेट

बिन्देश्वर को फ्रांस ने दिया लीजेंड ऑफ प्लानेट

सुलभ इंटरनेशनल सोशल आर्गनाइजेशन के प्रणेता बिन्देंश्वर पाठक को पर्यावरण क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये फ्रांस के प्रख्यात लीजेंड ऑफ प्लानेट पुरस्कार से नवाजा गया...

बिन्देश्वर को फ्रांस ने दिया लीजेंड ऑफ प्लानेट
Tue, 04 Jun 2013 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रख्यात समाज सुधारक और सुलभ इंटरनेशनल सोशल आर्गनाइजेशन के प्रणेता बिन्देंश्वर पाठक को पर्यावरण क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये फ्रांस के प्रख्यात लीजेंड ऑफ प्लानेट पुरस्कार से नवाजा गया है।

पद्म भूषण डॉ. पाठक को यह पुरस्कार फ्रेंचसीनेट (फ्रांस की पार्लियामेंट) की वाइस प्रेसीडेंट चंटल जौरडेन ने प्रकांस की सीनेट के प्रेसीडेंट जीन पीरे द्वारा आयोजित एक निजी समारोह में विश्व भर से आये सैकडों पर्यावरणविदों की मौजूदगी में प्रदान किया।

ये पर्यावरणविद यूनेस्को के यहां स्थित कार्यालय में पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर होने वाले तीन दिवसीय ग्रीन गेम्स कांग्रेस में शामिल होने के लिये एकत्र हुये हैं। इस मौके पर पर्यावरण संरक्षण के लिये काम कर रही विश्व की पांच और मशहूर हस्तियों को भी लीजेंड ऑफ प्लानेट अवॉर्ड प्रदान किया गया।

इन पर्यावरणविदों को गार्जियन ऑफ एजेंल्स ऑफ द प्लानेट घोषित किया गया है। इन्ही पर्यावरणविदों में से छह हस्तियों को लीजेंड ऑफ प्लानेट के लिये चुना गया। चंटल ने इन प्रख्यात हस्तियों को पुरस्कृत करते हुये उन्हें फ्रांस की सरकार की ओर से बधाई दी।

चंटल ने डॉ. पाठक के पर्यावरण संरक्षण के लिये किये गये सराहनीय कार्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस मौके पर डॉ. पाठक ने कहा कि यह पुरस्कार उनकी 40 वर्षों की सेवा को मान्यता प्रदान करता है। यह पुरस्कार न केवल उनका, बल्कि यह पूरे भारत का सम्मान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें