DA Image
24 जनवरी, 2021|11:33|IST

अगली स्टोरी

ओलंपिक में चलेगा भारतीय तीरंदाजों का जादू : चंपिया

बीजिंग ओलंपिक में भाग लेने वाले भारत के एकमात्र पुरूष तीरंदाज मंगल सिंह चंपिया भले ही चार साल पूर्व कोई पदक हासिल करने से चूक गये हों, लेकिन उनका मानना है कि लंदन ओलंपिक में भारतीय तीरंदाज निराश नहीं करेंगे।

चंपिया कड़ी मेहनत के बावजूद लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाये, लेकिन उनका कहना है कि उभरती तीरंदाज दीपिका कुमारी इस समय पूरे फार्म में हैं और पूरी संभावना है कि दीपिका की बदौलत महिला वर्ग में भारत कोई न कोई तमगा जरूर हासिल करेगा।

हालांकि उन्होंने कहा कि शानदार तालमेल वाली भारतीय पुरूष तीरंदाजों जयंत तालुकदार, राहुल बनर्जी और तरूणदीप राय की टीम को कम नहीं आंका जा सकता है और उन्होंने लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए कड़ी मेहनत की है।

जमशेदपुर के अर्जुन पुरस्कार विजेता चंपिया ने कहा कि पूरी उम्मीद है कि लंदन ओलंपिक में ( तीरंदाजी की स्पर्धाओं में) कोई न कोई पदक आएगा क्योंकि सभी खिलाड़ी अच्छी फार्म में हैं। लड़कियों ने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था और लग रहा है कि वे ओलंपिक में भी कमाल करके दिखाएंगी।

बीजिंग ओलंपिक 2008 में भारतीय पुरूष वर्ग में केवल चंपिया क्वालीफाई कर पाये थे, लेकिन उनकी चुनौती दूसरे दौर में समाप्त हो गई थी। इस बार पुरूष वर्ग में जयंत, राहुल और तरूणदीप जबकि महिला वर्ग में दीपिका कुमारी, एल बोम्बालया देवी और चेकरोवोलु स्वुरो ने क्वालीफाई किया है। भारतीय तीरंदाज दोनों ही वर्गों में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा में भाग लेंगे।
चंपिया ने कहा कि भारतीय तीरंदाजों को कोरिया, अमेरिका, इटली, जापान जैसे देशों से कड़ी टक्कर मिलेगी, लेकिन भारत सहित सभी देशों के तीरंदाज अपना प्रशिक्षण पूरा कर चुके हैं और दबाव को नियंत्रित करके प्रदर्शन करने वाले तीरंदाज ही जीत दर्ज करेंगे।

दोहा 2006 एशियाई खेलों की टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले चंपिया के अनुसार जयंत, राहुल और तरूणदीप में शानदार तालमेल है। हम सभी शीर्ष 10 तीरंदाज पिछले चार साल से लंदन ओलंपिक की तैयारियों में लगे थे, लेकिन अंतिम ट्रायल में शीर्ष पांच में से तीन तीरंदाजों को लिया जाना था, मैं और अतनु चूक गये।

उन्होंने कहा कि हम सभी प्रार्थना कर रहे हैं कि जयंत, राहुल और तरूणदीप की जोड़ी कोई न कोई पदक हासिल करके लौटे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ओलंपिक में चलेगा भारतीय तीरंदाजों का जादू : चंपिया