DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भोपाल गैस त्रासदी की 27वीं बरसी पर प्रदर्शन, प्रार्थना सभाएं

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गैस त्रासदी की 27वीं बरसी पर पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ने वाले संगठन की अगुवाई में जगह-जगह प्रदर्शन हुए। इसके अलावा प्रार्थना सभाओं में मृतकों को श्रद्घांजलि दी गई।

आज से 27 वर्ष पहले दो-तीन दिसम्बर 1984 की रात यूनियन कार्बाइड कारखाने से जहरीली गैस रिसी थी। काल बनकर आई गैस ने हजारों लोगों को लील लिया था और लाखों को तिललिकर मरने के लिए छोड़ दिया था। सरकारों ने वादे खूब किए, मगर पीड़ितों के हाथ ज्यादा कुछ नही आया। आज भी उनमें गुस्सा है।

हादसे की बरसी के मौके पर गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ने वाले संगठनों ने अपनी-अपनी तरह से विरोध दर्ज कराने का ऐलान किया है। पांच संगठनों डाओ-कार्बाइड के खिलाफ बच्चों, भोपाल गैस पीड़ित महिला स्टेशनरी कर्मचारी संघ, भोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा, भोपाल गैस पीडिम्त निराश्रित पेंशन भोगी संघर्ष मोर्चा, भोपाल ग्रुप फॉर इन्फॉर्मेशन एण्ड एक्शन ने तीन दिसम्बर से बेमियादी रेल रोको आंदोलन शुरू करने का ऐलान किया है।

दूसरी ओर, भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन के लोग शनिवार को शाहजहानी पार्क पर इकट्ठा होकर मृतकों को श्रद्घांजलि देंगे और मुख्यमंत्री निवास का घेराव कर एक ज्ञापन सौंपेंगे। संगठन की मांग है कि सरकार सर्वोच्च न्यायालय में सही आंकडें पेश करे, ताकि पीड़ितों के जख्मों पर मरहम लगाया जा सके।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भोपाल गैस त्रासदी की 27वीं बरसी पर प्रदर्शन, प्रार्थना सभाएं