DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुहांसों को कहें बाय-बाय

एक्ने यानी मुहांसे त्वचा की ऐसी समस्या है, जो आपके चेहरे की खूबसूरती को तो कम कर ही देती है, साथ ही आपको मानसिक कष्ट भी देती है। मुहांसे निकलने के कई कारण होते हैं जैसे तैलीय त्वचा, गंदगी, कब्ज, रूसी या फिर हार्मोन्स में असंतुलन। पर ऐसा नहीं है कि इस समस्या का समाधान नहीं है। क्या हैं इस समस्या के 5 समाधान, आइए जानें-

मुहांसों से निपटने के पांच बेहतरीन टिप्स
1. घर पर अपनी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप ये पैक बना सकती हैं। नीम की पत्तियों को पीस लें और उस 1 चम्मच पाउडर में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, टमाटर का गूदा और पुदीने का रस मिलाकर पैक तैयार कर लें और इसे रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक से मुहांसे निकलने भी कम होंगे और उसके निशानों में भी फर्क नजर आएगा।

2. यदि आप इन मुहांसों को एक ही दिन में सुखा देना चाहती हैं तो कोई भी मुहांसों को खत्म करने वाला ऑइन्टमेंट जिसके अंदर सैलस्लिक एसिड की मात्रा 2 प्रतिशत हो, उसे मुहांसों के ऊपर इस्तेमाल कर सकती हैं।
 
3. पार्टी में जा रही हैं और कोई मुहांसा चेहरे की खूबसूरती को कम कर रहा है तो आप मेकअप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अपनी त्वचा से मैच करते हुए कंसीलर को लगाकर आप उस दाग को छुपा सकती हैं। इसे अपनी उंगली में लेकर प्रभावित स्थान पर दो बार अच्छे से थपथपा कर लगाएं, जिससे कंसीलर आपकी स्किन में अच्छे से समा जाए।

4. यदि आप इस समस्या से जड़ से छुटकारा पाना चाहती हैं तो क्लीनिकल ट्रीटमेंट के तौर पर ओजोन या फिर लेजर ट्रीटमेंट ले सकती हैं। मुहांसों के लिए ये ट्रीटमेंट सबसे उत्तम है, क्योंकि ये मुंहासों के कारण आई सूजन को जड़ से मिटाकर अंदर के कीटाणुओं को भी खत्म कर देता है। इसके अलावा लेजर ट्रीटमेंट से त्वचा का नवीनीकरण भी होता है।

5. मुहांसे एक जगह से पूरे चेहरे पर भी फैल सकते हैं, इसलिए इससे बचने के लिए अपने चेहरे की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें, साथ ही मेकअप के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रश को भी साफ करते रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुहांसों को कहें बाय-बाय