फोटो गैलरी

Hindi Newsडैंड्रफ से कैसे पाएं निजात

डैंड्रफ से कैसे पाएं निजात

हमारी खूबसूरती में बालओं की भूमिका काफी अहम है। सचमुच में स्वस्थ घने बाल व आकर्षक हेयर स्टाइल चेहरे की खूबसूरती में काफी फर्क ला सकते हैं, बशर्तें उन्हें रूसी की बुरी नजर न...

डैंड्रफ से कैसे पाएं निजात
Thu, 07 Mar 2013 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

हमारी खूबसूरती में बालओं की भूमिका काफी अहम है। सचमुच में स्वस्थ घने बाल व आकर्षक हेयर स्टाइल चेहरे की खूबसूरती में काफी फर्क ला सकते हैं, बशर्तें उन्हें रूसी की बुरी नजर न लगे। डैंड्रफ की इसी बुरी नजर से बालों को बचाने के लिए आइए जानते हैं कुछ टिप्स:

बालों को स्वच्छ रखने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं, जिससे सिर में शैंपू के अवशेष न रहें।
बाल धोने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग कीजिए।
रूसी से अपने बालों को बचाने के लिए तली-भुनी चीजों का परहेज करें और अपनी डाइट में पौष्टिक आहार, जैसे दूध, दही, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि को शामिल कीजिए।
रूसी होने का कारण इंफैक्शन या स्किन एलर्जी भी है। इससे बचने के लिए आप अपनी कंघी, तौलिया व तकिये को अलग रखें और जब भी बाल धोएं तो ये तीनों चीजें किसी अच्छे एंटीसेप्टिक घोल में आधा घंटा डुबोकर रखें और धूप में सुखा कर ही दोबारा इस्तेमाल करें।
अत्यधिक तनाव भी रूसी का कारण है, इसलिए खुश रहने की कोशिश करें। यदि हो सके तो योग और ध्यान का सहारा लें, ऐसा करने से भी तनाव कम होता है।
सेब या प्याज को कद्दूकस करके रस निकाल लें। रुई के फाहे से उसे बालों की जड़ों में लगाएं, सूख जाने पर बालों को धो दें।
डैंड्रफ की समस्या आमतौर पर ड्राई और ऑयली दोनों किस्म के बालों में होती है। यदि रूखी रूसी है तो बालों में जैतून के तेल की मालिश कीजिए। इसके बाद गर्म तौलिए से बालों को भाप देकर 4-5 घंटे बाद बालों को धो लें।
अगर आपके सिर में ऑयली बाल होने के कारण रूसी है तो एक चम्मच त्रिफला पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर कुछ देर के लिए उबाल लें। ठंडा हो जाने पर इसे छानकर सिरके में मिक्स करके रात में इससे सिर की मसाज कर लें। सुबह किसी अच्छे शैंपू से बाल धो लें। इसके अलावा तेल की बजाय हेयर टॉनिक से बालों की मसाज कीजिए।
इन सब विधियों के बावजूद यदि आपकी समस्या का हल न हो तो किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक में जाकर ओजोन ट्रीटमेंट या बॉयोप्ट्रोन की सिटिंग ले सकती हैं। इससे डैंड्रफ तो कंट्रोल होगा ही, साथ ही डैंड्रफ की वजह से हो रहे हेयर फाल में भी नियंत्रण होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें