अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईपीएल यानी अनचाहे बालों से छुटकारा पाने की तकनीक

आईपीएल यानी इंटेंस पल्स्ड लाइट शरीर के अनचाहे बालों को लंबे समय के लिए दूर करने की आसान व कारगर तकनीक है। इससे 80 प्रतिशत तक अनचाहे बाल दूर हो जाते हैं और शेष बाल इतने पतले और हल्के रंग के हो जाते हैं कि वो नजर भी नहीं आते। नतीजतन, आप हमेशा हेयरफ्री और खूबसूरत नजर आती हैं। आइए जानते हैं इस तकनीक के बारे में-

परमानेंट हेयर रिडक्शन या यूं कहें कि अनचाहे बालों को हटाने की यह सबसे एडवांस तकनीक है।
ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले कुछ जरूरी चिकित्सीय जांच की जाती है। जरूरत पड़ने पर आवश्यक सलाह व दवाइयां भी दी जाती हैं।
यह पूरी तरह सुरक्षित और असरदार तकनीक है। इससे शरीर के किसी भी हिस्से के अनचाहे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।
यह समय की बचत करने वाली तकनीक है। इसके जरिए 7 से 10 सिटिंग्स में ही 60 से 80 प्रतिशत बाल हटाए जा सकते हैं।
अंडर आर्म्स, बिकनी एरिया, हाथ, पांव जैसे बॉडी के बड़े हिस्सों के अनचाहे बालों को हटाना हो तो इस तकनीक का इस्तेमाल बेहतर होता है। हालांकि अपर लिप और चिन जैसे छोटे हिस्से के परमानेंट हेयर रिडक्शन के लिए भी इस तकनीक का प्रयोग किया जाता है।
कभी-कभार नाजुक हिस्सों, जैसे- अंडर आर्म्स की वैक्सिंग करते समय खून भी निकल आता है, ऐसे में आईपीएल तकनीक का इस्तेमाल राहत भरा होता है, क्योंकि इससे न तो दर्द होता है और न ही खून निकलता है।
कुछ लोगों को वैक्सिंग से एलर्जी होती है, इसलिए वैक्सिंग से पहले वे एंटी-एलर्जकि दवाएं लेते हैं। ऐसे लोगों के लिए आईपीएल तकनीक बेहद कारगर है। इससे न सिर्फ उनके अनचाहे बाल लंबे समय के लिए दूर होते हैं, बल्कि उन्हें एलर्जी का डर भी नहीं रहता।
ट्रीटमेंट के बाद धूप में जाने से बचें। यदि धूप में निकलना जरूरी हो तो चेहरे को अच्छे से ढक लें और सन्स्क्रीन प्रयोग करें। इसके अलावा ट्रीटमेंट के दो दिन तक कोई दूसरा कॉस्मेटिक प्रयोग न करें।

ध्यान रखें
यदि आपको डायबिटीज या हृदय रोग है या फिर आप ‘ब्लड थिनर्स’ दवाएं ले रही हैं तो ये ट्रीटमेंट सतर्कता बरतते हुए लें। यदि आप प्रेगनेंट हैं या फिर मां बने हुए अभी आपको तीन महीने पूरे नहीं हुए हैं तो इस ट्रीटमेंट को कुछ दिनों के लिए टाल दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईपीएल यानी अनचाहे बालों से छुटकारा पाने की तकनीक