फोटो गैलरी

Hindi Newsबराक ओबामा, रोमनी से मामूली आगे: सर्वेक्षण

बराक ओबामा, रोमनी से मामूली आगे: सर्वेक्षण

राष्ट्रपति चुनाव के लिए हाल में किए गए तीन राष्ट्रीय सर्वेक्षणों से निकाले गए एक औसत सर्वेक्षण में राष्ट्रपति बराक ओबामा, रिपब्लिकन के सम्भावित राष्ट्रपति उम्मीदवार मिट रोमनी से तीन बिंदु आगे...

बराक ओबामा, रोमनी से मामूली आगे: सर्वेक्षण
Fri, 06 Jul 2012 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति चुनाव के लिए हाल में किए गए तीन राष्ट्रीय सर्वेक्षणों से निकाले गए एक औसत सर्वेक्षण में राष्ट्रपति बराक ओबामा, रिपब्लिकन के सम्भावित राष्ट्रपति उम्मीदवार मिट रोमनी से तीन बिंदु आगे हैं।

27 जून और तीन जुलाई के बीच किए गए सीएनएन/ओआरसी अंतर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण, गैलप डेली ट्रैकिंग सर्वेक्षण और न्यूजवीक/डेली बेस्ट सर्वेक्षण के निकाले गए औसत पर आधारित सीएनएन के सर्वेक्षणों के सर्वेक्षण में ओबामा को 48 प्रतिशत और रोमनी को 45 प्रतिशत मतों के साथ दिखाया गया है।

सीएनएन ने कहा है कि प्रत्येक सर्वेक्षण में नमूना की त्रुटि के कारण ओबामा को रोमनी पर बढ़त मिली है। लेकिन अन्य सव्रेक्षणों के एक औसत सर्वेक्षण के रूप में, सीएनएन के इस सर्वेक्षणों के सर्वेक्षण में नमूने की कोई त्रुटि नहीं है।

सीएनएन/ओआरसी अंतर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण में ओबामा, रोमनी से 46 प्रतिशत के मुकाबले 49 प्रतिशत से आगे हैं। इसमें नमूने की त्रुटि 2.5 प्रतिशत से कम या अधिक है।

गैलप सव्रेक्षण में पिछले सात दिनों के परिणाम शामिल हैं और ओबामा रोमनी पर 44 प्रतिशत के मुकाबले 48 प्रतिश से आगे हैं। इसमें नमूने की गलती दो प्रतिशत से कम या अधिक है।

न्यूजवीक/डेली बेस्ट सर्वेक्षण में ओबामा, रोमनी से 44 प्रतिशत के मुकाबले 47 प्रतिशत से आगे हैं। इसमें चार प्रतिशत से कम या अधिक की नमूना त्रुटि है।

लेकिन सीएनएन के सर्वेक्षण में सीएनएन के चुनावी नक्शे पर चुनावी मैदान के रूप में चित्रित 15 राज्यों में रोमनी को ओबामा से 43 प्रतिशत के मुकाबले 51 प्रतिशत से आगे दिखाया गया है।

आकड़े हालांकि यह संकेत नहीं करते कि किन राज्यों में रोमनी जीत रहे हैं या वहां उन्हें वाकई में कितना लाभ मिल सकता है।

सीएनएन ने कहा है कि किसी भी उम्मीदवार को आम चुनाव जीतने के लिए उन सभी 15 राज्यों में जीत की जरूरत नहीं है, इसलिए सभी 15 राज्यों के कुल परिणाम ओबामा की हार या रोमनी की जीत की भविष्यवाणी नहीं करते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें