DA Image
5 अप्रैल, 2020|9:47|IST

अगली स्टोरी

आव्रजन सुधार ओबामा प्रशासन की शीर्ष प्राथमिकता

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि सामान्य बोध से किए जाने वाले आव्रजन सुधार उनके प्रशासन की शीर्ष प्राथमिकता है।
   
ओबामा ने यह बात एशियन अमेरिकन एंड पैसिफिक आइलैंडर्स (एएपीआई) के राष्ट्रीय नेताओं के 15 सदस्यीय समूह से कही, जिसने कल व्हाइट हाउस में उनसे मुलाकात की थी।
   
इस मुलाकात के दौरान ओबामा के सामान्य बोध से किए जाने वाले आव्रजन सुधार के आहवान पर चर्चा हुई। इन सुधारों से न केवल अर्थव्यवस्था मजबूत होगी बल्कि मध्यम वर्ग का विकास भी होगा।
   
एएपीआई के इस समूह में भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक दीपा अय्यर भी थीं। दीपा नेशनल काउंसिल फॉर एशियन पैसिफिक अमेरिकन्स की अध्यक्ष और साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग टुगेदर (एसएएएलटी) की कार्यकारी निदेशक हैं।
   
व्हाइट हाउस ने कहा राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि सामान्य बोध से किए जाने वाले आव्रजन सुधार उनकी शीर्ष विधायी प्राथमिकता है और वह इस लक्ष्य को पाने के लिए एएपीआई समुदाय के साथ काम करना चाहते हैं।
   
एएपीआई के नेताओं ने इस बात के प्रति समर्थन जताया कि आव्रजन सुधार पर ओबामा और प्रमुख सीनेटर काम कर रहे हैं और उस विधेयक के लिए उनकी प्रबल इच्छा है जो आर्थिक आधिकारिता वाली नागरिकता का रास्ता बनाता है तथा परिवार की एकता का समर्थन करता है।
   
व्हाइट हाउस के अनुसार, नेताओं ने इस विचाराधीन विधेयक को और अधिक मजबूत बनाने के लिए कांग्रेस के साथ काम करने की अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की। ओबामा और एएपीआई नेताओं ने एशियाई अमेरिकियों, हवाई तथा प्रशांत क्षेत्र के मूल निवासियों, एएपीआई समुदायों को स्वास्थ्य संबंधी वहनीय सहायता पहुंचाने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।
   
इसी बीच, व्हाइट हाउस ने कहा कि वह व्यापक आव्रजन सुधार पर कांग्रेस में हो रहे घटनाक्रम पर नजर रख रहा है, जिसे पिछले माह आठ सीनेटरों के द्विदलीय समूह ने सीनेट में पेश किया था।
   
व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जे कार्ने ने कल संवाददाता सम्मेलन में कहा सीनेट में हम नेताओं से और इस प्रयास में लगे लोगों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सीनेट द्विदलीय व्यापक आव्रजन सुधार विधेयक को पेश करेगी, जो कि देश में बड़े वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही सीनेट राष्ट्रपति द्वारा दिए गए सिद्धांतों को भी कायम रखेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:आव्रजन सुधार ओबामा प्रशासन की शीर्ष प्राथमिकता