फोटो गैलरी

Hindi Newsऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने ध्रुव, सक्सेना के आगे घुटने टेके

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने ध्रुव, सक्सेना के आगे घुटने टेके

स्पिनरों के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की कमजोरी एक बार फिर उजागर हुई जब भारत ए के बाएं हाथ के स्पिनर राकेश ध्रुव और जलज सक्सेना ने ड्रा समाप्त हुए अभ्यास मैच में मेहमान टीम को फालोआन के लिए मजबूर...

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने ध्रुव, सक्सेना के आगे घुटने टेके
Mon, 18 Feb 2013 07:48 PM
ऐप पर पढ़ें

स्पिनरों के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की कमजोरी एक बार फिर उजागर हुई जब भारत ए के बाएं हाथ के स्पिनर राकेश ध्रुव और आफ स्पिनर जलज सक्सेना ने सोमवार को ड्रा समाप्त हुए अभ्यास मैच में मेहमान टीम को फालोआन के लिए मजबूर किया।

गुजरात के ध्रुव ने 51 रन देकर पांच विकेट चटकाए जबकि मध्य प्रदेश के आलराउंडर सक्सेना ने 61 रन देकर चार विकेट हासिल किए जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 235 रन पर ढेर हो गई। भारत ए ने पहली पारी में 451 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के 216 रन से पिछड़ने के कारण भारत ए के कप्तान गौतम गंभीर ने विरोधी टीम को फालोआन दिया और मेहमान टीम ने दूसरी पारी में बेहतर प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट पर 195 रन बनाए।

भारत ए की टीम ने इस तरह ऑस्ट्रेलिया की कमजोरियां भी उजागर की। बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ भी ऑस्ट्रेलियाई टीम 241 रन पर आउट हो गई थी और इस तरह लगातार दो मैचों में उसके बल्लेबाज 250 रन भी नहीं बना। पिछले मैच में जहां परवेज रसूल ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया तो यहां ध्रुव और सक्सेना ने इस कड़ी को आगे बढ़ाया।

ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 131 रन से की और कल के नाबाद बल्लेबाजों मैथ्यू वेड (44) और मोइसेस हैनरिक्स ने पांचवें विकेट के लिए 49 रन जोड़कर टीम का स्कोर 176 रन तक पहुंचाया। हैनरिक्स ने 41 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के मारे। वह ध्रुव की गेंद पर पगबाधा आउट हुए जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ा गया।

पीटर सिडल दो रन बनाने के बाद रन आउट हुए। मिशेल स्टार्क (11) और नाथन लियोन सक्सेना की गेंद को स्लाग करने की कोशिश में पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर इस समय आठ विकेट पर 199 रन था। जेवियर डोहर्टी (7) कुछ देर वेड के साथ डटे रहे लेकिन ध्रुव ने डोहर्टी ने विकेटकीपर मुरलीधरन गौतम के हाथों कैच करा दिया।
 वेड भी इसके बाद ध्रुव की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में डीप में मनप्रीत गोनी को कैच दे बैठे जिससे ऑस्ट्रेलिया की पारी में अंत हुआ। वेड ने 103 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के मारे। ऑस्ट्रेलिया ने अपने अंतिम छह विकेट सिर्फ 26.3 ओवर में गंवाए।

गंभीर ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को फालोआन खिलाया जो टीम के लिए बल्लेबाजी अभ्यास की तरह रहा। पहली पारी में शतकीय साझेदारी करने वाले शेन वाटसन (60) और एड कोवान (53) ने एक बार फिर पहले विकेट के लिए 104 रन जोड़े। वाटसन ने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया। उन्होंने 63 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। कोवान ने 81 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का जड़ा। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 55 ओवर फेंके जाने के बाद मैच ड्रा घोषित किया गया। इस समय उस्मान ख्वाजा 30 जबकि मैथ्यू वेड 19 रन बनाकर खेल रहे थे।

ऑस्ट्रेलियाई टीम हालांकि दो अभ्यास मैचों में अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं होगी क्योंकि उसके बल्लेबाजों को स्पिनरों के सामने परेशानी का सामना करना पड़ा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें