फोटो गैलरी

Hindi Newsछोटे कद के सचिन के भीतर बसता है शेरः हेडन

छोटे कद के सचिन के भीतर बसता है शेरः हेडन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का मानना है कि नाटे कद के सचिन तेंदुलकर के भीतर एक शेर बसता है और इसका अनुमान उन्हें तभी हो गया था जब इस चैम्पियन के खिलाफ उन्होंने खेलना शुरू किया...

छोटे कद के सचिन के भीतर बसता है शेरः हेडन
Wed, 27 Feb 2013 04:13 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का मानना है कि नाटे कद के सचिन तेंदुलकर के भीतर एक शेर बसता है और इसका अनुमान उन्हें तभी हो गया था जब इस चैम्पियन के खिलाफ उन्होंने खेलना शुरू किया था।

हेडन ने विमल कुमार की लिखी किताब सचिन क्रिकेटर ऑफ द सेंचुरी में लिखा, मैंने पहली बार सचिन का नाम नब्बे के दशक में सुना था। मेरे दिमाग में हमेशा यह बात आती थी कि सचिन का कद उनके रूतबे से मेल नहीं खाता। उन्होंने कहा कि मुझे लगता था कि सचिन खेल का इतना बड़ा ब्रांड है लेकिन उसका कद छोटा है। मैंने जब उसके खिलाफ पहली बार खेला तो मुझे अहसास हुआ कि उसके भीतर एक शेर है। उन्होंने 2008 में भारत में टेस्ट सीरीज का एक रोचक वाकया भी बताया।

हेडन ने कहा कि मेरा पसंदीदा अनुभव मोहाली टेस्ट के दौरान रहा जब उसने सर्वाधिक टेस्ट रन का विश्व रिकार्ड तोड़ा। मैदान पर इतना उत्साह था कि 20 मिनट तक आतिशबाजी के कारण खेल रोकना पड़ा ताकि धुंआ छट जाए। इसी किताब में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच जॉन बुकानन ने तेंदुलकर की तुलना ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग से की। उन्होंने कहा कि तेंदुलकर का रिकार्ड रिकी पोंटिंग से बेहतर है। यदि तेंदुलकर अधिक पारंपरिक, शास्त्रीय और तकनीक का महारथी है तो रिकी गैर पारंपरिक है।

बुकानन का मानना है कि तेंदुलकर और पोंटिंग में से एक को चुनना कठिन है। उन्होंने कहा कि सचिन स्पिन गेंदबाजी को बखूबी खेलता है। स्पिनरों की मददगार और चुनौतीपूर्ण उपमहाद्वीप की पिचों पर तो और भी अच्छे से। उन्होंने कहा कि मैं चाहता था कि रिकी भी स्पिनरों पर उसी तरह से दबदबा बनाए। इसी तरह मैं चाहता था कि सचिन तेज गेंदबाजों के सामने फ्रंटफुट पर उसी तरह खेले जैसे रिकी खेलता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें