फोटो गैलरी

Hindi Newsएशियाई कारोबार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी

एशियाई कारोबार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी

पश्चिम एशिया से तेल की आपूर्ति को लेकर चिंता के बीच एशियाई कारोबार में सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ा सुधार...

एशियाई कारोबार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी
Mon, 21 May 2012 03:05 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिम एशिया से तेल की आपूर्ति को लेकर चिंता के बीच एशियाई कारोबार में सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ा सुधार आया। समूह आठ में शामिल देशों के आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने तथा खर्चों में कटौती के उपाय किये जाने के संकेत से भी तेल की कीमत पर असर पड़ा है।
  
न्यूयार्क का मुख्य अनुबंध वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चे तेल की कीमत जून डिलीवरी के लिये 43 सेंटस बढ़कर 91.91 डॉलर प्रति बैरल रही। वहीं ब्रेंट नार्थ सी कच्चे तेल की कीमत जुलाई डिलीवरी के लिये 65 सेंटस बढ़कर 107.79 डॉलर प्रति बैरल रही।
  
आईजी मार्केटस सिंगापुर के बाजार रणनीतिकार जस्टिन हार्पर ने कहा कि पश्चिम एशिया को लेकर चिंता का असर बाजार पर रहा। ईरान तथा पश्चिमी देशों के बीच होने वाली बातचीत पर सबकी निगाह है।
   
उन्होंने कहा कि इसके अलावा समूह आठ में शामिल देशों की आर्थिक वद्धि को गति देने तथा यूनान को यूरो क्षेत्र में बनाये रखने को लेकर जतायी गयी प्रतिबद्धता से भी तेल कीमत पर असर पड़ा।
  
जी-आठ के नेताओं ने शनिवार को ईरान को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि परमाणु कार्यक्रम को लेकर पश्चिम एशियाई देश पर कड़े प्रतिबंध लगाये जा सकते हैं। बगदाद में ईरान तथा पश्चिमी देशों के बीच होने वाली बातचीत से पहले जी-आठ ने यह संदेश दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें