DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आसियान देशों संग समुद्री सहयोग बढ़ाएगा चीन

चीन, दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के 10 देशों के साथ दक्षिण चीन सागर में समुद्री सहयोग सक्रिय रूप से बढ़ाएगा। ऐसा यह जानकारी चीनी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी है। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, चीन के सहायक विदेश मंत्री, लियु झेनमिन ने दक्षिण चीन सागर में सम्बद्ध पक्षों के 'डेक्लेरेशन ऑफ कंडक्ट' (डीओसी) के क्रियान्वयन और नौवहन स्वतंत्रता व समुद्री मार्गो की सुरक्षा बनाए रखने पर आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के दौरान यह टिप्पणी की।

लियु ने हैनान प्रांत के हैकोउ में आयोजित संगोष्ठी के दौरान कहा कि चीन अगले वर्ष के प्रारम्भ में दक्षिण चीन सागर में पक्षों के डीओसी को लागू करने के लिए तंत्र विकसित करने पर आसियान देशों के साथ कार्यकारी समूह की एक बैठक और वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक आयोजित करेगा।

लियु ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक डीओसी को सरकारी स्तर पर लागू करने के लिए एक दिशानिर्धारक प्रक्रिया है। इसके तहत चीन कई संगोष्ठियां आयोजित करेगा और सहकारी परियोजनाएं चलाएगा, ताकि आसियान देशों के साथ सहयोग और बढ़ाया जा सके।

लियु ने कहा कि चीन, जापान, कोरिया और आसियान देशों के विदेश व्यापार के एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में दक्षिण चीन सागर की सुरक्षा इन देशों के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आसियान देशों संग समुद्री सहयोग बढ़ाएगा चीन