फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन में सुपर-30 के आनंद पर रेडियो कार्यक्रम

चीन में सुपर-30 के आनंद पर रेडियो कार्यक्रम

बिहार के निर्धन बच्चों के आईआईटी में प्रवेश के सपने को साकार करने में मदद करने वाले सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार अपने इस काम के चलते भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खासे लोकप्रिय हो गए...

चीन में सुपर-30 के आनंद पर रेडियो कार्यक्रम
Fri, 17 Feb 2012 05:26 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के निर्धन बच्चों के आईआईटी में प्रवेश के सपने को साकार करने में मदद करने वाले सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार अपने इस काम के चलते भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खासे लोकप्रिय हो गए हैं। अब चीन के इंटरनेशनल रेडियो ने उन पर आधारित तीन कार्यक्रम बनाए हैं।

इन कार्यक्रमों की रिकॉर्डिग चीन की राजधानी बीजिंग में की गई। आनंद इसके लिए वहां पहुंचे थे। वहां के युवाओं में इन कार्यक्रमों के प्रसारण को लेकर बहुत उत्साह है। इससे पहले हाल ही में चीन के एक प्रतिष्ठित टीवी चैनल के शो 'जेम्स चाऊ टॉक' के लिए आनंद को चीन में आमंत्रित किया गया था। आनंद ने इस कार्यक्रम में अपने अनुभव बांटे।

गौरतलब है कि आनंद ऐसे गरीब छात्रों के लिए सुपर-30 संस्थान चलाते हैं, जो आईआईटी में प्रवेश चाहते हैं, लेकिन अपनी आर्थिक तंगी के चलते इस कठिन प्रवेश परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते। आनंद का संस्थान गरीब छात्रों की आईआईटी प्रवेश परीक्षा की निशुल्क तैयारी कराता है।

आनंद अपने संघर्षमय जीवन व उपलब्धियों के लिए काफी मशहूर हैं। डिस्कवरी, अलजजीरा, फ्रैंच 24, एन.एच.के. जापान, कंसाई टेलीकास्टिंग कार्पोरेशन जैसे चैनल्स ने आनंद के जीवन पर आधारित वृत्तचित्र फिल्में बनाई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें