फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा ने म्यांमार के लिए नामित किया राजदूत

ओबामा ने म्यांमार के लिए नामित किया राजदूत

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 22 वर्षों के बाद पहली बार म्यांमार में अमेरिका के नये राजदूत के रूप में डेरेक मिशेल को नामित किया...

ओबामा ने म्यांमार के लिए नामित किया राजदूत
Fri, 18 May 2012 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 22 वर्षों के बाद पहली बार म्यांमार में अमेरिका के नये राजदूत के रूप में डेरेक मिशेल को नामित किया है।

ओबामान ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि आज मैं बर्मा (म्यांमार) के लिए 22 वर्ष बाद अपने पहले राजदूत के रूप में डेरेक मिशेल को नामित कर रहा हूं, जिन्होंने हमारे द्विपक्षीय सम्बंधों के इस नये चरण को लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मिशेल इससे पहले ओबामा प्रशासन में म्यांमार के विशेष प्रतिनिधि के अलावा नीतियों के समन्वयक की भूमिका निभा चुके हैं। ओबामा ने कहा कि म्यांमार में वित्तीय सेवाओं के निर्यात एवं नये निवेश पर लगा प्रतिबंध कम किया जाएगा।

समाचार एजेसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार ओबामा ने कहा कि दोनों देशों के मध्य बड़े स्तर पर आर्थिक सहयोग से म्यांमार में सुधार के समर्थकों को सहायता मिलेगी और इससे देश अलगाव के दौर से बाहर निकलेगा।

लेकिन ओबामा ने म्यांमार के बंद राजनीतिक व्यवस्था, अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार एवं इसके उत्तर कोरिया के साथ सम्बंधों को लेकर चिंता प्रकट की।

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने गुरुवार को ही वांशिगटन में म्यांमार के विदेश मंत्री वुन्ना मुआंग ल्विन से मुलाकात की। क्लिंटन ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए म्यांमार से राजनीतिक बंदियों को रिहा करने की अपील की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें