फोटो गैलरी

Hindi Newsईरान से तेल खरीद में कटौती करे भारत हिलेरी

ईरान से तेल खरीद में कटौती करे भारत: हिलेरी

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने सोमवार को भारत से अपील की कि वह प्रतिबंध का सामना कर रहे ईरान पर अपने परमाणु कार्यक्रम को शांतिपूर्ण साबित करने का दबाव बनाने के लिए उससे तेल खरीद में और कटौती...

ईरान से तेल खरीद में कटौती करे भारत: हिलेरी
Mon, 07 May 2012 12:58 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने सोमवार को भारत से अपील की कि वह प्रतिबंध का सामना कर रहे ईरान पर अपने परमाणु कार्यक्रम को शांतिपूर्ण साबित करने का दबाव बनाने के लिए उससे तेल खरीद में और कटौती करे।
   
हिलेरी ने हालांकि ईरान से तेल खरीद में कमी करने के मामले में भारत की ओर से अब तक उठाए गए कदमों की प्रशंसा की। कोलकाता में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में उन्होंने कहा कि भारत निश्चय ही ईरान से तेल की कम खरीद करने की दिशा में काम कर रहा है।
   
उन्होंने कहा कि हम उसकी ओर से अब तक उठाए गए कदमों की प्रशंसा करते हैं। हम उम्मीद जताते हैं कि वे और कमी करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री से पूछा गया था कि अमेरिका क्यों चाहता है कि भारत ईरान से तेल खरीद में कटौती करे जबकि भारत तेल उत्पादक देश नहीं है।
   
अमेरिका की शीर्ष राजनयिक ने यह भी कहा कि सउदी अरब जैसे अन्य देशों से पर्याप्त तेल की आपूर्ति हो रही है। उन्होंने कहा कि अगर ईरान परमाणु बम तैयार कर लेता है तो यह दुनिया के लिए विनाशकारी होगा।
   
हिलेरी ने कहा कि ईरान नियमित तौर पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करता रहा है और विशेषतौर पर परमाणु अप्रसार के मुद्दे पर। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को लगता है कि ईरान पर अपने व्यवहार में बदलाव लाने का दबाव बनाना जरूरी है क्योंकि इसी दबाव के जरिए उसे वार्ता की प्रक्रिया में वापस लौटने के लिए मनाया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें