DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अफगान नागरिकों की मौत पर ओबामा ने जताया अफसोस

अमेरिकी सैनिक द्वारा 16 अफगानों को गोली मार कर मौत की नींद सुला देने की घटना को दुखद बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय सेनाएं जल्दबाजी में अफगानिस्तान से नहीं हटेंगी।
   
बीते सप्ताह 16 अफगान नागरिकों को मार डालने की घटना को हदयविदारक और दुखद करार देते हुए ओबामा ने कहा कि पूरी जिम्मेदारी के साथ ही वहां से निकलने की जरूरत है। एक स्थानीय पिटसबर्ग समाचार समाचार चैनल केडीकेए को एक साक्षात्कार में ओबामा ने कहा कि निश्चित तौर पर, सप्ताहांत में जो घटना हुयी वह हदयविदारक और दुखद है और मैं सीधे अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई से कहना चाहता हूं कि निर्दोष लोगों खासकर बच्चों के मारे जाने और इस तरह की नृशंस कार्रवाई के बारे में अमेरिकी क्या सोचते हैं। हम सभी इसको लेकर चिंतित हैं।
   
ओबामा ने कहा हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि वहां से जिम्मेदारीपूर्वक रवानगी सुनिश्चित हो इसलिए वहां से हटने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं है। ओबामा ने कल कई स्थानीय समाचार चैनलों को साक्षात्कार दिया, जिसका पूरा उद्देश्य उर्जा से संबंधित मुद्दों के हल के बारे में बताना था लेकिन सप्ताहांत में कंधार में नागरिकों की हत्या के बारे में पत्रकारों ने सवाल पूछना शुरू कर दिया।
   
रविवार को दक्षिणी अफगानिस्तान में एक अमेरिकी सैनिक ने अंधाधुंध गोलीबारी की जिससे नौ बच्चों और तीन महिलाओं सहित 16 अफगान नागरिकों की मौत हो गई। गोलीबारी की घटना से एक बार फिर दोनों देशों के संबंधों में गिरावट आई थी। इससे पहले कुरान जलाए जाने की घटना को लेकर व्यापक विरोध हुआ था और दोनों देशों के रिश्तों में तनाव उत्पन्न हो गया था।
   
रविवार को ओबामा ने अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई से इस मुद्दे पर बातचीत की थी। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में सैनिकों को बुलाना मुश्किल है और इसे एक जिम्मेदारी भरे तरीके से उसी तरह अंजाम दिया जाएगा जिस तरह इराक से सैनिकों की वापसी हुई थी।
   
उन्होंने कहा कि इस तरह अफगानों को अपनी सीमाओं की रक्षा करने तथा अलकायदा को दोबारा वापसी से रोकने का अवसर मिलेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह सैनिकों की सुरक्षित वापसी के बारे में विचार कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अफगान नागरिकों की मौत पर ओबामा ने जताया अफसोस