DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ताइक्वांडो की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन कल से

राष्ट्रीय स्तर पर खेले जाने वाले ऑल इंडिया ताइक्वांडो फेडरेशन कप के लिए देहरादून में शुक्रवार से तीन दिनों के लिए पूरे देश के करीब 750 खिलाड़ियों का जमावडा होगा।
    
ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव जिमी आर जगतियानी ने संवाददाताओं से कहा कि देश के करीब 20 राज्यों के 750 खिलाड़ी शुक्रवार से तीन दिन तक ताइक्वांडो की विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे।
    
उन्होंने कहा कि पुरूष और महिला वर्ग के अतिरक्ति इस प्रतियोगिता का आयोजन जूनियर तथा सब जूनियर वर्ग में भी होगा जिसमें अलग अलग श्रेणियों में कुल 64 मेडल दिए जायेंगे।
    
जगतियानी ने बताया कि पुरूष वर्ग में सीनियर कलर बेल्टतथा ब्लैक बेल्ट और जूनियर वर्ग में इन    प्रतियोगिताओं का आयोजन उत्तराखंड ताइक्वांडो एसोसियेशन द्वारा पेस्ले वीड कॉलेज के मैदान पर किया गया है।
    
उन्होने बताया कि सीनियर वर्ग की प्रतियोगितायें आठ श्रेणियों तथा जूनियर वर्ग की प्रतियोगितायें 10 श्रेणियों में खेली जायेंगी।

जगतियानी ने बताया कि अब तक उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, मणिपुर, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उडीसा, गुजरात, आंध्र प्रदेश, मेघालय, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, की टीमें पहुंच चुकी हैं तथा कुछ अन्य राज्यों की टीमें भी शीघ्र ही पहुंच जायेंगी।
   
उन्होने कहा कि ताइक्वांडो और मार्शल आर्ट के बीच अंतर हैं इसलिए दोनों को एक नहीं समझा जाना चाहिए। देश में ताइक्वांडो खेलों की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है और इसमें अधिक से अधिक युवा भाग ले रहे हैं।
   
जगतियानी ने बताया कि वर्ष 1976 में जब इस खेल की देश में शुरूआत की गयी थी तो मात्र 50 खिलाड़ी ही इसमें थे लेकिन अब पूरे देश में खिलाड़ियों की संख्या बढ़कर करीब ढाई लाख हो गयी है।
   
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में तीन दिनों तक चलने वाले इस प्रतियोगिता का उद्घाटन शुक्रवार को राजस्व तथा सिंचाई मंत्री यशपाल आर्य द्वारा किया जाएगा तथा 22 तारीख को मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा द्वारा इसका समापन किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ताइक्वांडो की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन कल से