DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एड्स दिवस पर वाईएमसीए में "पहचान" कार्यक्रम

एड्स के खतरे की जद में रहने वाले लोगों के बीच काम करने वाली अनेक संस्थाएं मंगलवार को दिल्ली के वाईएमसीए परिसर में 'पहचान' कार्यक्रम के तहत एकत्र हुईं। इस कार्यक्रम का आयोजन विश्व एड्स दिवस 2011 के मद्देनजर किया गया था। इसके जरिए पुरुषों से लैंगिक सम्बंध बनाने वाले पुरुषों (एमएसएम) और हिजड़ों को देश में एचआईवी/एड्स से सम्बंधित सेवा हासिल करने में मदद की जाती है।

'पहचान' ने हाल ही में अपना एक साल पूरा किया है। इस कार्यक्रम का संचालन इंडिया एचआईवी/एड्स एलायंस के नेतृत्व में विभिन्न संगठनों का एक समूह करता है। अभी 17 राज्यों में इस कार्यक्रम को संचालित किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि 2015 तक इस कार्यक्रम के दायरे में 4,50,000 लोग आ जाएंगे और इस क्षेत्र में काम करने वाली करीब 200 सामुदायिक संस्थाओं का निर्माण कर लिया जाएगा।

'पहचान' कार्यक्रम को वैश्विक कोष से आर्थिक सहायता मिलती है। इस कार्यक्रम के तहत सामुदायिक संस्थाओं को केंद्र सरकार के एड्स से सम्बंधित कार्यक्रमों का प्रभावी साझेदार बनाया जाएगा।

इंडिया एचआईवी/एड्स एलायंस के राष्ट्रीय निदेशक जेम्स रॉबर्ट्सन ने कहा, ''पुरुषों से लैंगिक सम्बंध बनाने वाले पुरुष, लिंग परिवर्तन कराने वाले (ट्रांसजेंडर) और हिजड़े देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एचआईवी से काफी अधिक प्रभावित होते हैं। एड्स के खिलाफ राष्ट्रीय कार्यक्रम में इन्हें शामिल करने वाले देशों में भारत का स्थान अग्रिम पंक्ति में है।''

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) की अतिरिक्त सचिव अराधना जोहरी ने राष्ट्रीय एचआईवी निवारण रणनीति में इस वर्ग के महत्व को स्वीकार किया। अगले कुछ सालों में 'पहचान' नाको के महत्वाकांक्षी लक्ष्य हासिल करने में सरकार के साथ और भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेगा।

'पहचान' विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जानी मानी अभिनेत्री मोना अम्बेगांवकर ने एक नाट्य प्रस्तुति दी। इस प्रस्तुति में एक ऐसी मां को दिखाया गया था, जिसने धीरे-धीरे अपने पुत्र की लैंगिक पहचान को स्वीकार करना शुरू कर दिया। 'पहचान' की कार्यक्रम प्रबंधक अभिना अहीर ने इस आयोजन में फिल्मी गीत पर एक नृत्य प्रस्तुत किया।

अभिना के मुताबिक देश में लैंगिक अल्पसंख्यकों की विविधता की पहचान इस कार्यक्रम की एक प्रमुख उपलब्धि है। इसके साथ ही एड्स से निपटने में सरकार के कार्यक्रम के साथ मजबूत साझेदारी कर इस वर्ग को सहयोग करना कार्यक्रम की एक और उपलब्धि है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एड्स दिवस पर वाईएमसीए में "पहचान" कार्यक्रम