अफजल के परिवार को सूचित किया गया था: गृह सचिव - अफजल के परिवार को सूचित किया गया था: गृह सचिव DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अफजल के परिवार को सूचित किया गया था: गृह सचिव

केंद्रीय गृह सचिव आर के सिंह ने कहा है कि संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी दिए जाने से पहले उसके परिवार को इस सम्बंध में सूचित किया था। अफजल को शनिवार सुबह दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई।

जब सिंह से पूछा गया किया कि जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को भी अफजल की फांसी के मामले में अंधेरे में रखा गया, इस पर उन्होंने कहा, ''मुख्यमंत्री को विश्वास में लिया गया था।''

उन्होंने कहा कि उसके परिवार को पहले ही सूचित कर दिया गया था। मैंने जेल अधिकारियों से इस बात की पुष्टि की थी और उन्होंने मुझे बताया कि इस बाबत स्पीड पोस्ट के जरिए दो पत्र भेजे गए हैं। कश्मीर के डीजीपी से भी पुष्टि करने के लिए कहा गया था। यह कहा जाना सही नहीं है कि उसके परिवार को सूचित नहीं किया गया।

सिंह ने कहा कि अफजल को जेल के नियमों के मुताबिक जेल परिसर में ही दफनाया जाएगा। उसे सुबह आठ बजे फांसी दी गई थी।

सर्वोच्च न्यायालय ने 2005 में अफजल को मृत्युदंड की सजा सुनाई थी। उसे अक्टूबर, 2006 में फांसी होनी थी, लेकिन उसकी पत्नी की ओर से दया याचिका दायर करने के बाद इस पर रोक लग गई।

13 दिसम्बर, 2001 में हुए संसद हमले में नौ लोग मारे गए थे। उस वक्त हथियारबंद पांच पाकिस्तानी आतंकवादियों ने संसद परिसर में घुसकर गोलीबारी की थी। हमले के वक्त संसद भवन में करीब 100 सांसद मौजूद थे।

सभी आतंकवादी मारे गए थे। अफजल को आतंकवादी हमले की साजिश रचने का दोषी पाया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अफजल के परिवार को सूचित किया गया था: गृह सचिव