फोटो गैलरी

Hindi Newsअफगानिस्तानः हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पांच की मौत

अफगानिस्तानः हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पांच की मौत

अफगानिस्तान में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में नाटो की अगुवाई वाली अंतरराष्ट्रीय सेना के पांच सैनिकों की मौत हो...

अफगानिस्तानः हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पांच की मौत
Tue, 12 Mar 2013 03:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में नाटो की अगुवाई वाली अंतरराष्ट्रीय सेना के पांच सैनिकों की मौत हो गई। नाटो के एक बयान में बताया कि दुर्घटना देश के दक्षिणी हिस्से में हुई।

बयान में कहा गया है कि इस दुर्घटना के पीछे के कारणों की जांच की जा रही है हालांकि शुरुआती जांच से पता चलता है कि यह मात्र एक दुर्घटना थी, दुश्मन के किसी हमले का परिणाम नहीं।

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल (आईएसएएफ) ने मारे गए सैनिकों की नागरिकता उजागर नहीं की है, लेकिन दक्षिणी अफगानिस्तान में अमेरिकी, ब्रिटिश और आस्ट्रेलियाई बल ही विद्रहियों से लड़ाई कर रहे हैं।

अफगानिस्तान में मौजूद नाटो सेना के एक लाख जवान यहां मुख्य रूप से हवाई यातायात का ही सहारा लेते रहे हैं और यहां अक्सर हेलीकॉप्टरों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबरें आती रहती हैं। पिछले साल अगस्त में कंधार के दक्षिणी प्रांत में एक ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से सात अमेरिकी सैनिक और चार अफगान नागरिक मारे गए थे। तालिबान आतंकियों ने इस घटना की जिम्मेदारी ली थी।

वहीं अगस्त 2011 में तालिबान आतंकियों ने अमेरिकी चिनूक विमान को काबुल के निकट मार गिराया था। इस हमले में 22 नेवी सील सहित 30 अमेरिकी सैनिक और आठ अफगान नागरिक मारे गए थे। इस हमले में मारे गए सैनिक नेवी सील की उसी टुकड़ी के थे जिसने ओसामा बिन लादेन को मारा था।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें