DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्या ऑपरेशनल रिसर्च की पढ़ाई जारी रखनी चाहिए

मैंने डीयू से बीएससी मैथ्स (ऑनर्स) किया है और अब ऑपरेशनल रिसर्च में एमएससी कर रही हूं। मैं जानना चाहती हूं कि क्या ऑपरेशनल रिसर्च एक अच्छा विषय है? इसमें किस तरह की नौकरी उपलब्ध होगी? मैं एमबीए प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी कर रही हूं। क्या मुझे ऑपरेशनल रिसर्च की पढ़ाई जारी रखनी चाहिए अथवा एमबीए के लिए आवेदन करना सही रहेगा?
विजया नारंग

ऑपरेशनल रिसर्च एक प्रोफेशन है, जहां रचनात्मकता, उत्साह और काम करने की पहल उतनी ही महत्त्वपूर्ण है, जितनी कि तकनीकी योग्यता। पढ़ाई पूरी करने के बाद आपके लिए कई तरह के विकल्प हैं, जहां आप अपनी अच्छी पहचान बना सकती हैं। इसी कारण इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना कुल मिला कर आपके अपने हाथों में है। यदि आप सामान्य मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रही हैं तो आपके पास कुछ अन्य तरीके भी हैं, जिनसे आप संस्थान के प्रबंधन के तौर-तरीकों की समझ विकसित कर सकती हैं। ऑपरेशनल रिसर्च टीम ऐसे प्रोजेक्ट्स पर काम करती है, जिसके लिए व्यापक बिजनेस स्किल्स की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त इनका व्यवहार शॉपफ्लोर से लेकर बोर्डरूम तक, हर स्तर के व्यक्तियों से होता है। ऐसे निदेशकों और वरिष्ठ प्रबंधकों की संख्या बढ़ रही है, जिन्होंने अपना करियर ऑपरेशनल रिसर्च से ही शुरू किया था। आपकी करियर महत्त्वाकांक्षाएं कुछ भी हों, आप ऑपरेशनल रिसर्च द्वारा भी उन्हें पूरी कर सकती हैं। परंतु यदि आप सीधे ही प्रबंध के क्षेत्र में जाना चाहती हैं तो एमबीए करना ही सबसे बेहतर विकल्प होगा। शुरुआत में अच्छी जॉब अपॉरच्युनिटीज उपलब्ध हो जाएंगी, पर वही समय काफी संघर्षपूर्ण भी होगा, जिसमें आप अपनी संभावनाओं के आकाश को विकसित कर सकती हैं।
 
मैंने एमए (इकोनॉमिक्स) तृतीय श्रेणी में पास की है। मैं पीएचडी करना चाहता हूं। क्या मैं किसी कॉलेज में प्रवेश ले सकता हूं? आप मुझे इकोनॉमिक्स से संबंधित अन्य करियर संभावनाओं के बारे में बताएं।
सोमेश कश्यप

अधिकांश विश्वविद्यालयों में पीएचडी के लिए योग्यता एमए में 50 या 55 प्रतिशत अंक हैं या फिर एमफिल किया हुआ होना चाहिए। अत: इसमें करियर बनाना आप के लिए मुश्किल है। परंतु ऐसे अन्य अनेक ऑप्शन हैं, जो आपको उज्ज्वल करियर की राह दिखा सकते हैं जैसे बैंकिंग, सीए, कंपनी सेक्रेटरी, सीएमए, सीएफए, सीएफपी, ट्रैवल एंड टूरिज्म आदि। जैसा कि आप मास्टर डिग्री प्राप्त कर चुके हैं तो आप उपरोक्त क्षेत्रों में अपनी पसंद के अनुसार या कोई शॉर्ट टर्म नौकरी के लिए सीधा आवेदन कर सकते हैं और फिर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्या ऑपरेशनल रिसर्च की पढ़ाई जारी रखनी चाहिए