फोटो गैलरी

Hindi Newsजरदारी, अहमदीनेजाद ने गैस परियोजना पर किया विचार

जरदारी, अहमदीनेजाद ने गैस परियोजना पर किया विचार

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी तथा ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने गुरुवार को आपसी संबंधों की मजबूती तथा द्विपक्षीय गैस पाइपलाइन परियोजना से जुड़े विषयों पर विचार...

जरदारी, अहमदीनेजाद ने गैस परियोजना पर किया विचार
Thu, 16 Feb 2012 08:34 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी तथा ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने गुरुवार को आपसी संबंधों की मजबूती तथा द्विपक्षीय गैस पाइपलाइन परियोजना से जुड़े विषयों पर विचार किया। इन दोनों नेताओं में शीर्ष स्तरीय यह बातचीत ऐसे समय में हुई है जबकि पश्चिमी देशों ने ईरान पर अनेक नये प्रतिबंध लगाए हैं।

ईरान के राष्ट्रपति अफगानिस्तान के साथ त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन तथा द्विपक्षीय वार्ताओं के लिए यहां पहुंचे। इसके तुरंत बाद अमदीनेजाद व जरदारी ने अकेले में बैठक की। इन नेताओं में प्रतिनिधि मंडल स्तर की बातचीत भी हुई।

अधिकारियों का कहना है कि दोनों नेताओं ने करोड़ों डालर की ईरान पाकिस्तान गैस पाइपलाइन परियोजना पर प्रगति पर विचार विमर्श किया। इस परियोजना का उद्देश्य पाकिस्तान को ऊर्जा कमी में मदद करना है ताकि व तेजी से बढ़ती औद्योगिक व घरेलू जरूरतों को पूरा कर सके। अधिकारियों ने हालांकि ब्यौरा नहीं दिया है।

अधिकारियों का कहना है कि अहमदीनेजाद व जरदारी में बातचीत राजनीतिक तथा आर्थिक सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर केंद्रित रही। दोनों नेताओं ने पहले अकेले में चर्चा की। बाद में प्रतिनिधि मंडल स्तरीय विचार शुरू हुआ।

उल्लेखनीय है कि इस सम्मेलन के लिए अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई भी यहां पहुंच चुके हैं जिन्होंने जरदारी तथा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री युसुफ रजा गिलानी से चर्चा की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें