DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान से तेल आयात पर भारत को अमेरिकी चेतावनी

अमेरिका ने भारत को चेतावनी दी है कि यदि उसने ईरानी तेल की खरीदी में कटौती नहीं की तो उसके खिलाफ प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। यह जानकारी एक मीडिया रपट में ओबामा प्रशासन के अनाम अधिकारियों के हवाले से दी गई है।

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने कई अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि ईरानी तेल के लिए भुगतान पर रोक लगाने वाले एक नए अमेरिकी कानून के तहत जुर्माना लगाने सम्बंधी एक निर्णय 28 जून तक लिया जा सकता है। अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी नाम न जाहिर करने की शर्त पर दी है। यह अमेरिकी कानून उस किसी भी देश पर लागू होता है, जो इस वर्ष के पूर्वार्ध के दौरान ईरानी कच्चे तेल की खरीदी में कटौती नहीं करते।

अनाम अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि यदि भारत ईरान से तेल आयात में पर्याप्त कटौती नहीं करता तो ओबामा ईरान के केंद्रीय बैंक के जरिए तेल भुगतान करने वाले किसी भी भारतीय बैंक को अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली तक पहुंच पर रोक लगाने के लिए मजबूर हो सकते हैं। ईरानी पेट्रोलियम सम्बंधी लेन-देन पर लक्षित नए अमेरिकी कानून में यह स्पष्ट नहीं है कि किसी देश को प्रतिबंधों से बचने के लिए ईरानी तेल आयात की कितनी मात्र घटानी चाहिए।

लेकिन ब्लूमबर्ग ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि वे लगभग 15 प्रतिशत कटौती चाहते हैं, लेकिन यदि खरीदार ईरान से सस्ते दर पर तेल हासिल कर उसे आर्थिक रूप से कमजोर बनाने में सफल होते हैं तो अमेरिका ऐसे खरीदार देशों पर प्रतिबंधों में छूट दे सकता है।

ब्लूमबर्ग ने अमेरिकी और भारतीय अधिकारियों के हवाले से कहा है कि अमेरिका ने इराक और सऊदी अरब जैसे वैकल्पिक आपूर्तिकर्ताओं के साथ सौदा कराने में मध्यस्थता करने का भारत को प्रस्ताव दिया है। सऊदी अरब ने तेल की कमी पूरी करने का प्रस्ताव दिया है।

अनाम अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि व्हाइट हाउस जापान, दक्षिण कोरिया या भारत को दंडित नहीं करना चाहता, क्योंकि ये देश व्यापार व सुरक्षा में महत्वपूर्ण अमेरिकी साझेदार हैं, तथा चीन के उदय के खिलाफ महत्वपूर्ण क्षेत्रीय शक्ति संतुलन के रूप में हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान से तेल आयात पर भारत को अमेरिकी चेतावनी