DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UNESCO बिग बी को करेगा सम्मानित

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन पोलियो के खिलाफ अभियान में यूनिसेफ के ब्रांड एम्बेस्डर हैं। उन्हें पोलियो उन्मूलन संबंधी उनके कार्यों के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा, ''मैंने यूनिसेफ का दूत होने के नाते पोलियो के खिलाफ लड़ाई के लिए जो काम किया, उसके लिए यह संगठन मुझे सम्मानित करेगा। आप जानते हैं कि पोलियो उन्मूलन के क्षेत्र में हमने अपेक्षाकृत उत्साहजनक उपलब्धियां हासिल की हैं।''

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने फरवरी में पोलियो क्षेत्र वाले देशों की सूची से भारत का नाम हटा दिया था। अमिताभ को खुशी है कि पिछले साल देश में पोलियो का एक भी मामला नहीं मिला।

उन्होंने कहा, ''पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू होने के बाद से पहली बार ऐसा हुआ है कि पूरे एक साल तक देश में इस बीमारी का कोई मामला सामने नहीं आया। बरसों तक इस बीमारी की चपेट में रहे हमारे देश के लिए यह अद्भुत उपलब्धि है।''

स्वास्थ्य मंत्रालय व यूनिसेफ के सहयोग से सामाजिक एवं ग्रामीण शोध संस्थान ने एक अध्ययन किया था। इसके मुताबिक निचले सामाजिक-आर्थिक तबके के पांच साल उम्र के बच्चों के 73.6 प्रतिशत अभिभावकों को अमिताभ वाला पोलियो टीवी विज्ञापन याद है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UNESCO बिग बी को करेगा सम्मानित