DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

TAPI गैस परियोजना को लेकर रूस गंभीर

रूस ने अफगानिस्तान और इसके आसपास के क्षेत्र में स्थायित्व के लिये संयुक्त ऊर्जा परियोजनाओं को जल्द पूरा किये जाने पर जोर देते हुये कहा कि वह तापी गैस परियोजना सहित क्षेत्र की प्रमुख ऊर्जा परियोजनाओं में भागीदारी के लिये तैयार है।

ताजिकिस्तान, रूस, अफगानिस्तान और पाकिस्तान चार देशों के शिखर सम्मेलन के बाद ताजिक की राजधानी दुशांबे में रूस के राष्ट्रपति दिमेत्री मेदवेदेव ने तापी गैस पाइपलाइन परियोजना सहित क्षेत्र की प्रमुख ऊर्जा परियोजनाओं भागीदारी के लिये अपनी तैयारी की इच्छा जाहिर की।

तापी गैस परियोजना तुर्कमेनिस्तान से अफगानिस्तान और पाकिस्तान होते हुये भारत तक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन बिछाने की महत्वकांक्षी परियोजना है। क्षेत्र के स्थायित्व और सुरक्षा की क्षेत्रीय ताकतों पर बड़ी जिम्मेदारी बताते हुये मेदवेदेव ने कहा कि संयुक्त ऊर्जा परियोजनाओं के काम में तेजी लाई जानी चाहिये।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई और ताजिक के राष्ट्रपति इमोमली रहमान के साथ शिखरवार्ता के बाद टेलीविजन पर प्रसारित एक संवाददाता सम्मेलन में मेदवेदेव ने कहा क्षेत्र के देशों को अपने प्रयास तेज करने चाहिये हालांकि उन्होंने कहा कि बाहरी शक्तियों की मदद भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा क्षेत्र में क्या हो रहा है आखिर में इसकी जिम्मेदारी हमारे ही देशों रूस, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान पर आयेगी।

अफगानिस्तान में अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो अभियान के बारे में मेदवेदेव ने कहा वह गैर क्षेत्रीय शक्तियां हैं, हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि वर्तमान में भागीदारों पर काफी कुछ निर्भर करता है, जो कि क्षेत्र में विभिन्न समस्याओं को सुलझाने में मदद करते हैं।

दुशांबे से आरआईए नोवोस्ती के अनुसार शिखर सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में एशियाई बैंक द्वारा समर्थित तापी गैस पाइपलाइन में शामिल होने के रूस की इच्छा का स्वागत किया गया। वर्ष 2009 के बाद यह तीसरा शिखर सम्मेलन था। रूस, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और ताजिकिस्तान के प्रमुखों ने आपसी व्यापार और आर्थिक रिश्तों की मजबूती के लिये किये समझौते पर हस्ताक्षर के बाद जारी वक्तव्य में यह बात कही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:TAPI गैस परियोजना को लेकर रूस गंभीर